चीन में बुद्ध की मूर्तियों को मौसम ने तोड़ा?
Advertisement
trendingNow159343

चीन में बुद्ध की मूर्तियों को मौसम ने तोड़ा?

बीजिंग के प्रसिद्ध ‘समर पैलेस’ उद्यान में लगी बुद्ध की मूर्तियों के सर गायब होने के पीछे तोड़ फोड़ की आशंका को खारिज करते हुए अधिकारियों ने इसके लिए बदलते तापमान को जिम्मेदार ठहराया है।

बीजिंग : बीजिंग के प्रसिद्ध ‘समर पैलेस’ उद्यान में लगी बुद्ध की मूर्तियों के सर गायब होने के पीछे तोड़ फोड़ की आशंका को खारिज करते हुए अधिकारियों ने इसके लिए बदलते तापमान को जिम्मेदार ठहराया है। बिना सर वाली बुद्ध की इन मूर्तियों की तस्वीरें बीते सप्ताहांत इंटरनेट पर छायी रहीं, जिसमें इन मूर्तियों के साथ तोड़ फोड़ की आशंका जताई जा रही थी।
हालांकि उद्यान के प्रबंधन का कहना है कि तापमान में बदलाव की वजह से इनके सर में संकुचन और प्रसरण हो रहा था, जिसके चलते अंत में ये सर मूर्तियों से अलग हो गए। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक, उद्यान की प्रवक्ता ली कुन ने इस घटना के पीछे तोड़ फोड़ की अटकलों का खारिज करते हुए कहा कि मूर्तियों के आसपास के इलाकों की नियमित रूप से गश्त की जाती है।
ली ने कहा कि मूर्तियों के सर मिल गए हैं, लेकिन ये बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए हैं, जिससे इन्हें तत्काल मूर्तियों पर नहीं लगाया सकता। इसके साथ ही उन्होंने बताया अगले तीन महीनों में इन मूर्तियों के नए सर लगा दिए जाएंगे। (एजेंसी)

Trending news