द्वितीय विश्वयुद्ध के 2,200 से अधिक दस्तावेज अब ऑनलाइन
Advertisement

द्वितीय विश्वयुद्ध के 2,200 से अधिक दस्तावेज अब ऑनलाइन

संयुक्त राष्ट्र के एक अभिलेखागार में रखे गए 2,200 से अधिक वे दस्तावेज पहली बार ऑनलाइन उपलब्ध कराए गए हैं जो यूरोप और एशिया में द्वितीय विश्वयुद्ध के अपराधियों के खिलाफ हजारों मामले से संबंधित हैं।

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र के एक अभिलेखागार में रखे गए 2,200 से अधिक वे दस्तावेज पहली बार ऑनलाइन उपलब्ध कराए गए हैं जो यूरोप और एशिया में द्वितीय विश्वयुद्ध के अपराधियों के खिलाफ हजारों मामले से संबंधित हैं।
इस तरह अब आसानी से विद्वान, प्रचारकर्ता और वकील आदि इन दस्तावेजों को देख सकते हैं। इस अभिलेखागार के बारे ज्यादा लोग नहीं जानते हैं।
संयुक्त राष्ट्र के साथ एक समझौते के बाद अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय ने जुलाई महीने की शुरूआत में संयुक्त राष्ट्र युद्ध अपराध आयोग के अप्रतिबंधित दस्तावेजों को ऑनलाइन उपलब्ध कराया।
ब्रिटिश शिक्षाविद् डान प्लेश्च ने इस अभिलेखागर तक बेहतर पहुंच के लिए एक अभियान चलाया था जिसके बाद इन दस्तावेजों को ऑनलाइन अपलब्ध कराया गया। यह दस्तावेज 10,000 से अधिक मामलों से जुड़े हैं।
प्लेश्च ने शुक्रवार को कहा था कि अभियोजन पक्ष के शोध कार्यालय के अध्यक्ष हैन्स बेवर्स ने न्यूयार्क में अभिलेखागर में उनके शोध के बाद मार्च 2012 में उन्हें नीदरलैंड के दि हेग स्थित अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय में एक अतिथि व्याख्यान देने के लिए बुलाया गया था। बेवर्स ने कहा कि आईसीसी की इस अभिलेखागार को प्राप्त करने में रुचि हो सकती है। (एजेंसी)

Trending news