न्यूयॉर्क हमले में बांग्लादेशी शख्स ने कबूला गुनाह
Advertisement

न्यूयॉर्क हमले में बांग्लादेशी शख्स ने कबूला गुनाह

अमेरिका को तबाह करने का लक्ष्य लेकर यहां आने वाले 21 वर्षीय बांग्लादेशी शख्स ने अलकायदा के लिए फेडरल रिजर्व बैंक में आतंकी हमले की कोशिश का दोष स्वीकार कर लिया है।

न्यूयॉर्क : अमेरिका को तबाह करने का लक्ष्य लेकर यहां आने वाले 21 वर्षीय बांग्लादेशी शख्स ने अलकायदा के लिए फेडरल रिजर्व बैंक में आतंकी हमले की कोशिश का दोष स्वीकार कर लिया है। इस आतंकी हमले के लिए उसने एक हजार पाउंड का बम इस्तेमाल किया था।
काजी मोहम्मद रिजवानुल अहसान नफीस जनसंहार के लिए हथियार का इस्तेमाल करने की कोशिश के आरोप की सुनवाई के लिए गुरुवार को न्यूयॉर्क के पूर्वी जिले की अदालत में पेश हुआ। संघीय वकील लॉरेटा लायंच ने एक बयान में कहा, ‘नफीस को जनसंहार के लिए हथियार का इस्तेमाल करने की कोशिश का दोषी पाया गया है। इस मामले में उम्रकैद तक की सजा मिल सकती है।’
नफीस को 30 मई के दिन ब्रूकलेन के संघीय कोर्ट हाउस में सजा सुनाई जाएगी। नफीस के जवाब के अनुसार, उसने जनवरी, 2012 में ‘हिंसक जेहाद की लड़ाई लड़ने के लिए’ अमेरिका की यात्रा की थी। उसने आतंकी सेल बनाने के लिए लोगों को नियुक्त करने की भी कोशिश की थी। इसके अनुसार, उसने अमेरिका के भीतर अलकायदा के अन्य संपर्कों की भी खोज की थी ताकि उसे अमेरिका के उच्च अधिकारियों और न्यूयॉर्क स्टॉक एक्सचेंज में आतंकी हमलों के लिए मदद मिल सके।
उसके पास बम बनाने के निर्देश और मारे जा चुके अलकायदा नेता अनवर अल-अव्लाकी के भाषण थे। एक लिखित बयान में नफीस ने कहा कि वह अमेरिका को ‘तबाह’ कर देना चाहता था। उसने अलकायदा की ओर से पिछले अक्तूबर में हमले के लिए मैनहटन के आर्थिक जिले में स्थित फेडरल रिजर्व बैंक को चुना क्योंकि उसका मानना था कि इस तरह अमेरिका की अर्थव्यवस्था को निशाना बनाने के लिए यह सबसे प्रभावी तरीका है।
एफबीआई के अनुसार, नफीस एफबीआई के एक गुप्त एजेंट के संपर्क में आया था। यह एजेंट अलकायदा के मददगार होने का नाटक कर रहा था। नफीस के अनुरोध पर इस गुप्त एजेंट ने उसे 50-50 पाउंड के नकली विस्फोटक सामग्री से भरे 20 बैग उपलब्ध करवाए। एफबीआई के बयान के अनुसार, नफीस इस गुप्त एजेंट से हमले की योजना वाले दिन मिला और कहा कि उसके पास एक ‘प्लान बी’ भी है। इस ‘प्लान बी’ के अनुसार अगर पुलिस हमले की योजना को विफल कर देती है तो आत्मघाती बम अभियान को अंजाम दिया जा सकता है।
एक हजार पाउंड के बम को जोड़ने के बाद नफीस और गुप्त एजेंट फेडरल बैंक गए। वहां उसने बार-बार उस नकली बम से विस्फोट की कोशिश की लेकिन विफल रहा और गिरफ्तार कर लिया गया। लायंच ने कहा कि नफीस अमेरिका में पढ़ाई आगे बढ़ाने नहीं बल्कि जेहाद के लक्ष्य को आगे बढ़ाने आया था। एक बार यहां आ जाने पर उसने अपनी सारी ऊर्जा अमेरिकी अर्थव्यवस्था को बर्बाद करने, अमेरिकी नागरिकों को मारने और दूसरे लोगों को अपने अभियान में शामिल करने की कोशिश में लगा रहा था।
उन्होंने आगे कहा, ‘अपने दुश्मनों को लंबी कैद में डालने से पहले हम अपने ऊपर उनके हमलों का इंतजार नहीं करेंगे।’ न्यूयॉर्क पुलिस आयुक्त रेमंड कैली ने कहा कि नफीस उन लोगों में से एक है जिनपर कई सालों से न्यूयॉर्क शहर पर आतंकी हमले की कोशिश के आरोप हैं। उन्होंने कहा, ‘वर्ष 2001 में विश्व व्यापार केंद्र के ट्विन टॉवरों के नष्ट हो जाने के बाद न्यूयॉर्क के खिलाफ अब तक 16 हमलों की योजनाएं बनाई जा चुकी हैं। हिंसक आतंकी हमले करने के इच्छुक लोग बार-बार न्यूयॉर्क शहर को अपने निशाने के रूप में चुनते हैं।’ (एजेंसी)

Trending news