पाक: SMS में अश्लील शब्दों पर रोक
Advertisement
trendingNow14470

पाक: SMS में अश्लील शब्दों पर रोक

पाकिस्तान का संचार नियामक मोबाइल फोन के संदेश में आपत्तिजनक और अश्लील शब्दों के इस्तेमाल पर सोमवार से रोक लगाने वाला है, जिसके बाद लोग अपने एसएमएस में ‘गे और लेस्बियन’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

इस्लामाबाद : पाकिस्तान का संचार नियामक मोबाइल फोन के संदेश में आपत्तिजनक और अश्लील शब्दों के इस्तेमाल पर सोमवार से रोक लगाने वाला है, जिसके बाद लोग अपने एसएमएस में ‘गे और लेस्बियन’ जैसे शब्दों का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।
यह शब्द करीब 1700 उन शब्दों और शब्दावली में शामिल हैं, जिसे पाकिस्तान दूरसंचार प्राधिकरण ने आपत्तिजनक माना है। वह चाहता है कि मोबाइल फोन के ऑपरेटर इस तरह के शब्दों वाले ‘एसएमएस’ को रोक दे।
दूरसंचार ऑपरेटरों को इन शब्दों वाले मोबाइल फोन संदेशों को 21 नवंबर से रोकने की कार्रवाई शुरू करने का निर्देश दिया गया है। हालांकि, इस कदम की पाकिस्तान के इंटरनेट फोरम और ट्विटर जैसे माइक्रो ब्लागिंग साइट ने कटु आलोचना की है।
चूंकि प्राधिकरण ने अंग्रेजी और उर्दू के इन शब्दों की सूची कुछ दिन पहले जारी की थी। इसमें अंग्रेजी के 1106 और उर्दू की 586 शब्दावली शामिल है। अंग्रेजी की शब्दावली में चार अक्षर वाले 148 शब्द हैं। इनमें एथलीट फूट, डिपोजिट, ब्लैक आउट, ड्रंक, जिसस क्राइस्ट, होस्टेज और मर्डर जैसे शब्द शामिल हैं। (एजेंसी)

Trending news