मलेशिया आम चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन को जीत
Advertisement

मलेशिया आम चुनाव में सत्तारूढ़ गठबंधन को जीत

मलेशिया में आज हुए आम चुनाव सत्तारूढ़ बारीसन नेसनल गठबंधन ने जीत दर्ज की है। कांटे की टक्कर वाले इस चुनाव में करीब 80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

कुआलालंपुर : मलेशिया में कल हुए आम चुनाव सत्तारूढ़ बारीसन नेसनल गठबंधन ने जीत दर्ज की है। कांटे की टक्कर वाले इस चुनाव में करीब 80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। 222 सदस्यीय सदन के लिए हुए मतदान में सत्तारूढ़ गठबंधन को 129 सीटें मिलीं। निर्वाचन आयोग के प्रमुख तान अब्दुल अजीज मोहम्मद यूसुफ ने नजीब रजाक के नेतृत्व वाले बारीसन नेसनल (राष्ट्रीय मोर्चा) की जीत का एलान किया।
अनवर इब्राहीम के नेतृत्व वाले विपक्षी पकातन राकयत (जनता का गठबंधन) गठबंधन को 77 सीटें मिली हैं। प्रधानमंत्री नजीब पेकान संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीत गए हैं। बारीसन नेसनल दुनिया में सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली सरकारों में से एक है। यह पिछले 56 वर्ष से मलेशिया में सत्ता में है।
यह जानने के लिए कि देश में पिछले 56 वर्षों से राज कर रही बारीसन नेशनल (सत्तारूढ़ राजनीतिक दल) फिर से सत्ता में आती है या फिर उसे विपक्ष के हाथों हार मिलती है, मलेशिया के लोग सांस रोके शाम पांच बजे (स्थानीय समयानुसार) मतदान समाप्त होने और मतगणना शुरू होने का इंतजार कर रहे थे।
चुनाव आयोग ने कहा कि मलेशिया में पंजीकृत 1.299 करोड़ मतदाताओं में से 80 प्रतिशत ने आज देश में हुए आम चुनाव में मतदान किया। प्रशासनिक राजधानी पुत्रजया पर कब्जा करने (सरकार बनाने) के लिए 222 सीटों में से कम से कम 112 सीटों पर जीत हासिल करना जरूरी है। पिछले महीने भंग हुए 222 सदस्यीय सदन में बारीसन नेशनल पार्टी के 135 सदस्य थे। (एजेंसी)

Trending news