LoC संघर्षविराम उल्लंघन की जांच OIC करे: पाकिस्तान
Advertisement

LoC संघर्षविराम उल्लंघन की जांच OIC करे: पाकिस्तान

नियंत्रण रेखा पर तनाव को अंतरराष्ट्रीय रूप देने की मंशा से पाकिस्तान ने हाल की घटनाओं की जांच इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) से कराने की मांग की है।

इस्लामाबाद : नियंत्रण रेखा पर तनाव को अंतरराष्ट्रीय रूप देने की मंशा से पाकिस्तान ने हाल की घटनाओं की जांच इस्लामिक सहयोग संगठन (ओआईसी) से कराने की मांग की है। पाकिस्तान की विदेश मंत्री हिना रब्बानी खार ने काहिरा में कश्मीर पर ओआईसी संपर्क समूह की कल हुई बैठक को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हम नियंत्रण रेखा के पास हाल में संघर्ष विराम की घटनाओं की जांच ओआईसी के तथ्य खोजी मिशन से कराने का स्वागत करेंगे।’’ उन्होंने कहा कि भारत एवं पाकिस्तान के लिए संयुक्त राष्ट्र सैन्य निगरानी समूह के साथ पाकिस्तान काम करने को तैयार है ताकि संघषर्विराम की घटनाओं की स्वतंत्र जांच की जा सके।
इससे पहले भारत ने पाकिस्तान के उस प्रयास को नाकाम कर दिया था जिसमें उसने यूएनएमओजीआईपी द्वारा जांच कराने की मांग कर इसमें संयुक्त राष्ट्र को शामिल करने की कोशिश की थी । भारत ने कहा था कि मामले को द्विपक्षीय स्तर पर ही निपटाया जा सकता है। पिछले महीने भारत और पाकिस्तान के सैनिकों के बीच संघर्ष पिछले दस वषरें में संघषर्विराम के उल्लंघन का सबसे खराब दौर रहा।
खार ने दोहराया कि संघषर्विराम उल्लंघन के दौरान ‘‘भारतीय नेतृत्व की ओर से नकारात्मक एवं शत्रुतापूर्ण बयान दिए गए।’’ विदेश मंत्री खार ने कहा, ‘‘भारत..पाकिस्तान शांति प्रक्रिया को पटरी पर बनाए रखने के लिए पाकिस्तान ने धर्य का परिचय दिया ।’’ उन्होंने अपने संबोधन में कहा, ‘‘कश्मीर विवाद को आसानी से सुलझाने के लिए पाकिस्तान ने भारत के साथ वार्ता शुरू की । विभाजित परिवारों को राहत देने और नियंत्रण रेखा के दोनों तरफ के कश्मीरियों की पीड़ा को कम करने के लिए हम सीमा पार विश्वास बहाली के कदम उठा रहे हैं ।’’ उन्होंने कहा कि जम्मू..कश्मीर की समस्या के समाधान के लिए दोनों देशों के बीच विश्वास बहाली के उपाय ने सौहाद्र्रपूर्ण वातावरण तैयार किया है।
खार ने कहा कि उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष को कश्मीर विवाद का समाधान करने को कहा था ताकि ‘‘दक्षिण एशिया में शांति और स्थिरता लाई जा सके और कश्मीरी लोगों की दिक्कतों को दूर किया जा सके।’’ खार ने कहा कि पाकिस्तान को ‘‘विश्वास है कि दक्षिण एशिया में शांति और सुरक्षा कश्मीर विवाद के समाधान से जुड़ा हुआ है।’’ उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् के प्रस्तावों और कश्मीरी लोगों की आकांक्षाओं के मुताबिक शांतिपूर्ण समाधान खोजने को प्रतिबद्ध है। (एजेंसी)

Trending news