पीएम को ‘देहाती औरत’ किसने कहा, किसने सुना?
Advertisement

पीएम को ‘देहाती औरत’ किसने कहा, किसने सुना?

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा कथित तौर पर अपने भारतीय समकक्ष मनमोहन सिंह को ‘देहाती महिला’ संबोधित किये जाने पर बड़ा विवाद उत्पन्न हो गया और नरेन्द्र मोदी ने इसे प्रधानमंत्री का सबसे बड़ा अपमान बताया।

नई दिल्ली : पाकिस्तानी प्रधानमंत्री नवाज शरीफ द्वारा कथित तौर पर अपने भारतीय समकक्ष मनमोहन सिंह को ‘देहाती औरत’ संबोधित किये जाने पर बड़ा विवाद उत्पन्न हो गया और नरेन्द्र मोदी ने इसे प्रधानमंत्री का सबसे बड़ा अपमान बताया।
भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार मोदी ने यहां एक बड़ी रैली को संबोधित करते हुए कहा, ‘शरीफ ने पत्रकारों के साथ चर्चा के दौरान सिंह को ‘देहाती औरत’ के रूप में संबोधित किया था। वहां भारतीय पत्रकार भी मौजूद थे।’ मोदी ने कहा, ‘आप (शरीफ) मेरे प्रधानमंत्री को देहाती महिला कैसे कह सकते हैं। भारत के प्रधानमंत्री का इससे अधिक अपमान और नहीं हो सकता। हम राजनीति के विषय पर उनसे लड़ सकते हैं लेकिन इसे बर्दाश्त नहीं कर सकते। सवा सौ करोड़ लोगों का यह देश अपने प्रधानमंत्री का अपमान बर्दाश्त नहीं करेगा।’
यह विवाद उस समय उत्पन्न हो गया जब जाने माने पाकिस्तानी पत्रकार हामिद मीर ने जियो टीवी पर कहा कि शरीफ ने नाश्ते पर उनसे और एनडीटीवी की बरखा दत्त से मुलाकात के दौरान उनका (मनमोहन सिंह) का उल्लेख करते हुए देहाती औरत शब्द का इस्तेमाल किया जब वह (शरीफ) भारतीय प्रधानमंत्री के अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से पाकिस्तान की शिकायत करने पर अप्रसन्नता व्यक्त कर रहे थे।
बरखा दत्त ने हालांकि ट्वीटर पर लिखा, ‘यह (मीर की बात) तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया है और शरीफ ने ऐसा कुछ नहीं कहा।’ दत्त ने कहा कि अनौपचारिक बातचीत में कुछ बातें हुईं लेकिन इस अनौपचारिक बातचीत को भी तोड़ मरोड़ कर पेश किया गया। इसमें प्रधानमंत्री के बारे में कोई अपमानजनक बात नहीं कही गई। वहीं, मीर ने शरीफ का हवाला देते हुए कहा, ‘ऐसा लगता है कि मनमोहन सिंह देहाती औरत की तरह से ओबामा के पास शिकायत करने गए।’
मोदी ने इसका जिक्र करते हुए कहा, ‘जो पत्रकार प्रधानमंत्री का अपमान किये जाने के समय नवाज शरीफ के सामने बैठे हुए थे, उन्हें भी मेरे देश के लोगों को जवाब देना चाहिए।’ उन्होंने कहा, ‘मैं उन पत्रकारों से पूछना चाहता हूं, मैं नहीं जनता कि वे कौन हैं, लेकिन मेरे देश के पत्रकार जो नवाज शरीफ के साथ बैठकर मिठाई खा रहे थे जब वह हमारे प्रधानमंत्री को देहाती महिला कह रहे थे मैं उम्मीद करता हूं, देश उम्मीद करता है, कि वे मिठाई खाने से इंकार कर देते और उठकर बाहर आ जाते।’ (एजेंसी)

Trending news