स्टेशनों के विकास को होगा अलग संगठन
Advertisement
trendingNow114487

स्टेशनों के विकास को होगा अलग संगठन

रेलवे की संचालन लागत में कमी का लक्ष्य निर्धारित करते हुए रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने बुधवार को कहा कि रेलवे स्टेशनों को हवाई अड्डे की तर्ज पर विकसित किया जाएगा और इसके लिए एक अलग संगठन स्थापित किया जाएगा।

नई दिल्ली : रेलवे की संचालन लागत में कमी का लक्ष्य निर्धारित करते हुए रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने बुधवार को कहा कि रेलवे स्टेशनों को हवाई अड्डे की तर्ज पर विकसित किया जाएगा और इसके लिए एक अलग संगठन स्थापित किया जाएगा। वित्त वर्ष 2012-13 के लिए लोकसभा में रेल बजट पेश करते हुए त्रिवेदी ने कहा कि संचालन लागत कम करना भारतीय रेलवे की प्राथमिकता में है। अधिक संचालन लागत के कारण रेलवे को इस वक्त सिर्फ पांच प्रतिशत मुनाफा मिलता है, जबकि 95 प्रतिशत खर्च हो जाते हैं। रेलवे को कुल खर्च पर कम से कम 10 प्रतिशत मुनाफा मिलना चाहिए।

उन्होंने कहा कि हमने वित्त वर्ष 2012-13 में संचालन लागत कम कर 84.9 प्रतिशत करने का लक्ष्य निर्धारित किया है, जो इस वक्त 95 प्रतिशत है। इसे 12वीं पंचवर्षीय योजना के आखिरी वर्षो में कम कर 74 प्रतिशत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने रेलवे की वित्तीय स्थिति सुधारने के लिए दीर्घकालीन योजना बनाई है, जिसके 13,60,000 कर्मचारी हैं और सालाना राजस्व 1,06,000 करोड़ रुपये का है।

 

त्रिवेदी ने कहा कि रेलवे स्टेशनों के विकास तथा रखरखाव में सुधार के लिए सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत एक अलग संगठन गठित करने का भी प्रस्ताव रखा। उन्होंने कहा, "मैं अलग से एक संगठन की स्थापना का प्रस्ताव रखता हूं। यह एक बड़ा कदम है। यह संगठन हवाई अड्डों की तर्ज पर रेलवे स्टेशनों के विकास एवं रखरखाव के लिए काम करेगी। उन्होंने यह भी कहा कि बड़े रेलवे स्टेशनों के आधुनिकीकरण की प्रक्रिया में करीब 50 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा।

(एजेंसी)

Trending news