हेलीकॉप्टर सौदे में कार्रवाई सीबीआई जांच के बाद : एंटनी
Advertisement

हेलीकॉप्टर सौदे में कार्रवाई सीबीआई जांच के बाद : एंटनी

रक्षा मंत्री ए के एंटनी ने अगस्टा हेलीकॉप्टर डील पर कहा है कि मामले की जांच चल रही है और अगर आरोप सही हुए तो डील रद्द कर दी जाएगी।

नई दिल्ली: तीन हजार छह सौ करोड़ रुपये के हेलीकॉप्टर सौदे में रिश्वतखेरी के आरोपों को लेकर हमले का सामना कर रही सरकार ने कहा कि किसी भी दोषी को नहीं बख्शा जाएगा और सीबीआई यदि अपनी जांच में कोई गड़बड़ पाती है तो करार रद्द किया जा सकता है ।
रक्षा मंत्री एके एंटनी ने इतालवी हेलीकॉप्टर घोटाले पर संवाददाताओं से कहा कि किसी को भी नहीं बख्शा जाएगा, चाहे जो अंजाम हो । भारत के अति विशिष्ट व्यक्तियों की यात्रा सेवा के लिए हेलीकॉप्टर हासिल करने के सौदे में इटली सरकार के नियंत्रण वाली वैमानिकी कंपनी के मुखिया की मिलान में गिरफ्तारी के साथ कल एक बड़े घोटाले का खुलासा हुआ था ।
इटली पुलिस ने कंपनी प्रमुख को इस संदेह में गिरफ्तार किया है कि उन्होंने भारत से 3600 करोड़ रुपये का हेलीकॉप्टर सौदा हासिल करने के लिए करीब 362 करोड़ रुपये की रिश्वत दी थी ।
रक्षा मंत्रालय ने 12 में से शेष नौ हेलीकॉप्टरों की प्राप्ति को भी स्थगित करने का फैसला किया है । 3600 करोड़ रुपये का यह सौदा 2010 में हुआ था । इसके तहत भारत को इतालवी कंपनी ‘फिनमेकेनिका’ की सहायक कंपनी ‘अगस्तावेस्टलैंड’ द्वारा निर्मित 12 हेलीकॉप्टर दिए जाने थे ।
इनमें से तीन हेलीकॉप्टर पहले ही भारत पहुंच चुके हैं । इतालवी रक्षा एवं वैमानिकी कंपनी ‘फिनमेकेनिका’ के प्रमुख जिउसेप्पे ओरसी को अंतरराष्ट्रीय भ्रष्टाचार की जांच के सिलसिले में सोमवार को गिरफ्तार किया गया था ।
संदेह है कि उन्होंने भारत सरकार को 12 हेलीकॉप्टर बेचने के मामले में रिश्वत दी थी । एंटनी ने कहा कि ‘अगस्तावेस्टलैंड’ हेलीकॉप्टर सौदे में कथित घूसखोरी के मामले में सीबीआई से जल्द जांच रिपोर्ट देने को कहा गया है ।
उन्होंने कहा कि सीबीआई से प्रारंभिक जांच रिपोर्ट मिल जाने के बाद हम दोषी पाए गए लोगों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई करेंगे । सौदे में पूर्व वायु सेना प्रमुख एसपी त्यागी की कथित भूमिका की खबरों के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा कि मेरे पास कोई सूचना नहीं है ।’ उन्होंने कहा, ‘‘सीबीआई की रिपोर्ट के बाद हम गंभीर कार्रवाई करेंगे जिसके तहत सौदा भी रद्द किया जा सकता है । एंटनी ने कहा कि हम हड़बड़ी में कुछ नहीं करना चाहते । हम इस चरण में भी अपना पैसा वापस ले सकते हैं । (एजेंसी)

Trending news