`कम पढ़े लिखों के लिए सिब्बल की बातें बहुत भारी`
Advertisement
trendingNow145567

`कम पढ़े लिखों के लिए सिब्बल की बातें बहुत भारी`

देश में तेजी से बढ़ते साइबर अपराधों पर संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल के जवाब पर व्यंग्य करते हुए उन्हीं की पार्टी के जयप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि मंत्रीजी का जवाब उनके जैसे ‘देश के कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बहुत भारी है।’

नई दिल्ली : देश में तेजी से बढ़ते साइबर अपराधों पर संचार एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री कपिल सिब्बल के जवाब पर व्यंग्य करते हुए उन्हीं की पार्टी के जयप्रकाश अग्रवाल ने कहा कि मंत्रीजी का जवाब उनके जैसे ‘देश के कम पढ़े लिखे लोगों के लिए बहुत भारी है।’
लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान अग्रवाल ने देश में साइबर अपराधों के बढ़ते मामले, इन पर अंकुश लगाने के लिए किये गए प्रयासों, अंतरराष्ट्रीय सहयोग और सख्त दंड का प्रावधान करने के बारे में सरकार की ओर से उठाये गए कदमों के बारे में पूछा था। सिब्बल के जवाब पर पूरक प्रश्न पूछते हुए अग्रवाल ने कहा कि मंत्रीजी का जवाब शानदार है। लेकिन मैं एक साधारण आदमी हूं। मेरे जैसे कम पढ़े लिखे व्यक्ति के लिए आपका जवाब बहुत भारी है क्योंकि यह मामला कम्प्यूटर से जुड़ा हुआ है जिसे राजीव गांधी लाये थे। साइबर धोखाधड़ी से मामले के जुड़े होने के कारण इसे स्पष्ट किया जाए।
अग्रवाल ने पूछा कि देश में साइबर कैफे का पंजीकरण करने की व्यवस्था नहीं होने पर साइबर धोखाधड़ी को कैसे रोका जाएगा। इन मामलों में सख्त दंड देने की दिशा में क्या व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही सेवा प्रदाताओं तक पहुंच बनाने और इस विषय पर अंतरराष्ट्रीय सहयोग बढाने की दिशा में क्या कदम उठाये गए हैं।
मंत्री ने जवाब में कहा कि इस दिशा में सभी कार्य प्रगति पर है। साइबर जगत नया और अद्भुत माध्यम है और नयी पीढ़ी इसका काफी उपयोग कर रही है। इस विषय में वित्तीय धोखधड़ी काफी गंभीर विषय के रूप में उभर कर सामने आई है जिसमें क्रेडिट कार्ड हैंकिंग महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि भारतीय रिजर्व बैंक ने इस दिशा में कई सकरुलर जारी किए हैं और उपभोक्ताओं को भी परामर्श जारी किए गए हैं। (एजेंसी)

Trending news