UNSC में स्थाई सदस्यता के लिए दबाव बनाएंगे भारत-जर्मनी
Advertisement
trendingNow149850

UNSC में स्थाई सदस्यता के लिए दबाव बनाएंगे भारत-जर्मनी

भारत और जर्मनी ने दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की हाल ही में हुई वार्ता के दौरान काफी समय से लंबित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार को आगे बढ़ाने के बारे में बातचीत की थी।

बर्लिन : भारत और जर्मनी ने दोनों देशों के शीर्ष नेताओं की हाल ही में हुई वार्ता के दौरान काफी समय से लंबित संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के विस्तार को आगे बढ़ाने के बारे में बातचीत की थी।
प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के साथ जर्मनी आए विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने कहा था कि अंतर-सरकारी विमर्श के दौरान सुरक्षा परिषद का सुधार स्वभाविक रूप से मुख्य मुद्दों में से एक रहा।
उन्होंने कहा था कि भारत, जर्मनी के साथ सहयोग जारी रखेगा और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के सुधार के लिए दबाव बनाएगा।
भारत और जर्मनी के बीच अंतर-सरकारी विमर्श यहां बृहस्पतिवार को हुआ जिसकी सह-अध्यक्षता प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और जर्मनी की चांसलर एंजला मर्केल ने की।
जर्मनी और भारत ने वर्ष 2011-12 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में अपने सहयोग को याद किया और संयुक्त राष्ट्र और बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार और उसे मजबूत बनाने में सहयोग जारी रखने पर सहमत हुए।
इस संबंध में दोनों समूह-4 के माध्यम से सुरक्षा परिषद् में सुधार की अपनी कोशिशें जारी रखने, दोनों श्रेणी की सदस्यता बढाने तथा सुरक्षा परिषद् में एक-दूसरे की स्थाई सदस्यता का समर्थन करने की बात दोहरायी।
खुर्शीद ने दोहराया कि भारत और जर्मनी समूह-4 के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् में सुधार का दबाव बनाते रहेंगे । समूह-4 में भारत और जर्मनी के अलावा ब्राजील और जापान शामिल हैं। (एजेंसी)

Trending news