मेरठ में शांति, 26 गिरफ्तार व 105 नामजद
Advertisement

मेरठ में शांति, 26 गिरफ्तार व 105 नामजद

उत्तर प्रदेश के मेरठ में महापंचायत के दौरान हुई तोड़फोड़ और लाठीचार्ज की घटना के दूसरे दिन रविवार को शांति बनी रही, लेकिन साथ ही माहौल में तनाव व्याप्त रहा। प्रभावित इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस और सुरक्षा बल तैनात हैं।

मेरठ/लखनऊ : उत्तर प्रदेश के मेरठ में महापंचायत के दौरान हुई तोड़फोड़ और लाठीचार्ज की घटना के दूसरे दिन रविवार को शांति बनी रही, लेकिन साथ ही माहौल में तनाव व्याप्त रहा। प्रभावित इलाकों में बड़ी संख्या में पुलिस और सुरक्षा बल तैनात हैं।
प्रशासन की रोक के बावजूद महापंचायत करने और हिंसा के मामले में पुलिस ने 105 लोगों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज किया है। सरधना के खेड़ा गांव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) विधायक संगीत सोम पर राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (रासुका) लगाए जाने और उनकी गिरफ्तारी के विरोध में प्रशासन के प्रतिबंध के बावजूद रविवार को महापंचायत आयोजित की गई। रोके जाने पर भीड़ बेकाबू हो गई और पुलिस पर पथराव किया तथा पुलिस वाहनों में तोड़फोड़ की। उग्र भीड़ द्वारा हिंसा और आगजनी की घटना में 13 पुलिसकर्मी और एक स्थानीय युवक घायल हुआ।
मेरठ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक दीपक कुमार ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि उपद्रव, भड़काने और तोड़फोड़ के मामले में 105 लोगों के खिलाफ नामजद मामला दर्ज किया गया है। इसके अलावा धारा-144 के उल्लघंन के आरोप में करीब 3,500 अज्ञात लोगों के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है। नामजद लोगों में भाजपा विधायक संगीत सोम के भाई सागर सोम और पत्नी प्रीति सोम भी शामिल हैं।
ये लोग हालांकि महापंचायत में शामिल नहीं थे, लेकिन प्रशासन की तरफ से कहा जा रहा है कि वे दोनों पंचायत के आयोजकों में शामिल थे। प्रशासन ने उन्हें प्रतिबंध की जानकारी दी थी और महापंचायत न होने देने की हिदायत भी दी थी। कुमार ने बताया कि अब तक कुल 26 लोगों को इस संबंध में गिरफ्तार किया गया है, जिनमें विधायक संगीत सोम के जनसंपर्क अधिकारी शेखर सोम भी शामिल हैं। घटना में शामिल अन्य लोगों की पहचान के लिए वीडियो फुटेज की मदद ली जा रही है। दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा। उपद्रव की घटना के बाद खेड़ा सहित सरधना क्षेत्र के लगभग सभी गांवों में भारी पुलिस और अर्धसैनिक बलों की तैनाती की गई है। पूरे इलाके में अघोषित कर्फ्यू जैसे हालात हैं।
कुमार ने कहा कि इलाके में शांति है। सुरक्षा बल खेड़ा और आस-पास के गावों में गश्त कर रहे हैं। पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी हालात की निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम शांति कायम रखने के लिए स्थानीय लोगों से लगातार बातचीत कर रहे हैं। हमने ग्रामीणों को आश्वासन दिया है कि किसी बेकसूर की गिरफ्तारी नहीं की जाएगी। वहीं पुलिस महानिदेशक देवराज नागर ने सोम की पत्नी और भाई के संबंध में पूछे जाने पर संवाददाताओं से कहा कि खेड़ा गांव की घटना में सरधना विधायक सोम के भाई और पत्नी की भूमिका की जांच की जाएगी। जांच में दोषी पाए जाने पर दोनों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी। (एजेंसी)

Trending news