‘द अटैक्स आफ 26/11’ समीक्षा : रुपहले पर्दे पर जीवंत हुई आतंक की कहानी
Advertisement

‘द अटैक्स आफ 26/11’ समीक्षा : रुपहले पर्दे पर जीवंत हुई आतंक की कहानी

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकवादी हमले ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था और देश का प्रत्येक नागरिक इस हमले की भयावहता को महसूस किया था। आतंक की इस पटकथा को फिल्म निर्माता रामगोपाल वर्मा ने अपनी फिल्म ‘द अटैक्स आफ 26/11’ को रुपहले पर जीवंत कर दिया है।

ज़ी न्यूज ब्यूरो
नई दिल्ली : देश की आर्थिक राजधानी मुंबई पर 26 नवंबर 2008 को हुए आतंकवादी हमले ने पूरे देश को झकझोर कर रख दिया था और देश का प्रत्येक नागरिक इस हमले की भयावहता को महसूस किया था। आतंक की इस पटकथा को फिल्म निर्माता रामगोपाल वर्मा ने अपनी फिल्म ‘द अटैक्स आफ 26/11’ में रुपहले पर्दे पर जीवंत कर दिया है।
रामगोपाल वर्मा ने स्पष्ट तौर पर कहा है कि यह फिल्म इस आतंकवादी घटना में मारे गए लोगों के प्रति एक श्रद्धांजलि है और वाकई में वर्मा इस फिल्म में घटनाओं से भावनाओं को जोडऩे में कामयाब हुए हैं।
अभिनेता नाना पाटेकर ने मुंबई पुलिस के तत्कालीन संयुक्त आयुक्त राकेश मारिया की भूमिका निभाई है।
मुंबई हमले से चिंतित राकेश मारिया के रूप में नाना इस आतंकी हमले की घटना को लोगों के सामने लाने के लिए जांच शुरू करते हैं। वह इस बात की जांच करने में जुटते हैं कि आतंकवादी मुंबई के तट तक पहुंचे कैसे। उन्होंने अधिक से अधिक लोगों को मारने के लिए किस तरह की योजना अपनाई और इन आतंकवादियों से मुंबई पुलिस और सरकार किस तरह से निपटी।
इन घटनाओं को जोड़ने और कहानी में तारतम्यता लाने के लिए वर्मा की यह फिल्म कई बार फ्लैश बैक में जाती है। वास्तविक कहानी और पटकथा की कहानी में वर्मा ने काफी सुंदरता से सामंजस्य बिठाया है।
वर्मा ने 26/11 की पूरी घटना (कसाब की फांसी तक) को फिल्म में समेटा है। फिल्म आतंकवाद के विभिन्न पहलुओं को भी सामने लाती है। वर्मा ने आतंक के खूंखार चेहरे को उभारने में कोई कोर-कसर नहीं छोड़ी है।
फिल्म में सभी कलाकारों ने शानदार अभिनय किया है। अजमल कसाब की भूमिका निभाने वाले संजीव जायसवाल ने काफी शानदार अभिनय किया है। संजीव की यह पहली फिल्म है और उन्होंने अपनी भूमिका में जान डाल दी है, जबकि नाना के अभिनय के बारे में क्या कहा जा सकता है। नाना ने एक बार फिर साबित किया है कि उन्हें अच्छी भूमिकाएं मिले तो वे किसी को निराश नहीं करेंगे।
पिछले कुछ समय से फ्लाफ फिल्में दे रहे वर्मा इस फिल्म से वापसी कर रहे हैं। वर्मा जिस कैलिबर के निर्देशक हैं वह इस फिल्म में दिखाई दिया है। वर्मा अपनी पुरानी ट्रैक पर लौटते दिखाई दिए हैं।

Trending news