ओरल SEX के कारण भी हो सकता है मुंह का कैंसर
Advertisement

ओरल SEX के कारण भी हो सकता है मुंह का कैंसर

शहरों में पुरषों में मुंह के कैंसर के बढ़ते मामलों की चिंताजनक स्थिति पर डॉक्टरों ने संदेह जताया है कि अस्वास्थ्यकर तरीकों से ओरल सेक्स करने के दौरान संक्रमित ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है।

कोलकाता : शहरों में पुरूषों में मुंह के कैंसर के बढ़ते मामलों की चिंताजनक स्थिति पर डॉक्टरों ने संदेह जताया है कि अस्वास्थ्यकर तरीकों से ओरल सेक्स करने के दौरान संक्रमित ह्यूमन पैपिलोमा वायरस (एचपीवी) भी इसके लिए जिम्मेदार हो सकता है।
चितरंजन राष्ट्रीय कैंसर संस्थान (सीएनसीआई) के निदेशक जयदीप विश्वास ने कहा, बंगाल में ओरल कैंसर तेजी से बढ़ रहा है। इसका मुख्य कारण तंबाकू का सेवन है लेकिन इस बात की भी पूरी संभावना है कि मानव जननांगों में एचपीवी वायरस की मौजूदगी के कारण अस्वास्थ्यकर तरीके से ओरल सेक्स करने से भी मुख कैंसर हो सकता है। विश्वास ने कहा कि एचपीवी मुख कैंसर का एक एजेंट है।
संस्थान द्वारा 2008-09 में कराये गये एक सर्वेक्षण के अनुसार कोलकाता वासियों में कैंसर के तीन प्रमुख कारणों में ओरल सेक्स भी है। अध्ययन का प्रकाशन इस साल के अंत में किया जाएगा। कोलकाता में पुरूषों को होने वाले कैंसर के सर्वाधिक मामले फेफड़े और प्रोस्टेट कैंसर के होते हैं। हालांकि 2006-07 में सीएनसीआई द्वारा कराये गये सर्वेक्षण में पुरूषों को होने वाले कैंसर के पांच प्रमुख प्रकारों में मुंह का कैंसर नहीं था।
विश्वास ने कहा, स्त्री और पुरूष दोनों के जननांगों में एचपीवी पाया जाता है। संक्रमण के जरिये ये एक व्यक्ति से दूसरे में चला जाता है। इसलिए मुंह में इस तरह का वायरस पहुंचने से ओरल कैंसर हो सकता है। हम कह सकते हैं कि ओरल सेक्स के दौरान इस वायरस का संक्रमण हो सकता है। उन्होंने कहा, हम जानते हैं कि मुंह या जीभ के कैंसर के पीछे सफाइलिस भी एक मुख्य वजह होती है। सीएनसीआई के पार्थ बसु ने कहा, एचपीवी वायरस अनेक प्रकार का होता है लेकिन एचपीवी 16 और 18 कैंसर के लिए जिम्मेदार होता है।
एचपीवी वायरस से गर्भाशय, स्त्री एवं पुरूष जननांगों और गुदा का कैंसर हो सकता है। इसलिए अस्वास्थ्यकर तरीके से ओरल सेक्स करने से इस वायरस का संक्रमण हो सकता है। सीएनसीआई ने मुंह के कैंसर के 310 रोगियों के नमूनों का अध्ययन कर इस तरह का निष्कर्ष निकाला है। बसु ने कहा कि गुप्तांगों और मुंह को अच्छी तरह साफ रखने से एचपीवी वायरस के संक्रमण से बचा जा सकता है। (एजेंसी)

Trending news