च्यूइंगम चबाने से बढ़ सकता है आपका वजन

च्यूइंगम चबाने से लोग मोटे हो सकते हैं, क्योंकि इसका मिंटयुक्त स्वाद मीठे खाद्य पदार्थों को और स्वादिष्ट बना देता है और मन करता है, बस खाए जाओ, खाए जाओ। जरूरत से ज्यादा खाना भी मोटापे की वजह है। एक ताजा अध्ययन में यह बात सामने आई है।

लंदन : च्यूइंगम चबाने से लोग मोटे हो सकते हैं, क्योंकि इसका मिंटयुक्त स्वाद मीठे खाद्य पदार्थों को और स्वादिष्ट बना देता है और मन करता है, बस खाए जाओ, खाए जाओ। जरूरत से ज्यादा खाना भी मोटापे की वजह है। एक ताजा अध्ययन में यह बात सामने आई है।
इंग्लैंड के समाचार पत्र `डेली मेल` की रपट के अनुसार वैज्ञानिकों ने इस अध्ययन के दौरान पाया कि जिन लोगों को च्यूइंगम चबाने के लिए दिया गया, उन्होंने उच्च कैलोरी युक्त मीठे खाद्य पदार्थो का सेवन ज्यादा किया।
इस अध्ययन के सह लेखक एवं ओहियो विश्वविद्यालय में पोषण में शोधछात्र क्रिस्टाइन स्वोबोडा ने वेबसाइट लाइवसाइंस डॉट काम को दिए साक्षात्कार में कहा, "इसके पीछे वही रासायनिक प्रतिक्रिया काम करती है जिसके कारण ब्रश करने के बाद आपको संतरे के जूस का स्वाद खराब लगने लगता है।"
उन्होंने कहा, "हमारी रुचि यह पता लगाने में भी है कि क्या यह वजन कम करने में भी सहायक हो सकता है।" (एजेंसी)

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.