स्वस्थ्य हदय से डिमेंशिया से छुटकारा
Advertisement

स्वस्थ्य हदय से डिमेंशिया से छुटकारा

क्या आप डेमेंशिया से बचना चाहते हैं? तो इसके लिए आपको अपने दिल को स्वस्थ्य रखना होगा। फ्रांस में सेंटर फॉर रिसर्च इन इपीडेमियोलॉजी एंड पोपुलेशन हेल्थ में भारतीय मूल की शोधकर्ता अर्चना सिंह ने पाया कि स्वस्थ्य हदय डेमेंशिया को दूर रखने की एक प्रमुख कुंजी है।

लंदन : क्या आप डेमेंशिया से बचना चाहते हैं? तो इसके लिए आपको अपने दिल को स्वस्थ्य रखना होगा। फ्रांस में सेंटर फॉर रिसर्च इन इपीडेमियोलॉजी एंड पोपुलेशन हेल्थ में भारतीय मूल की शोधकर्ता अर्चना सिंह ने पाया कि स्वस्थ्य हदय डेमेंशिया को दूर रखने की एक प्रमुख कुंजी है।

 

बड़े पैमाने पर माना जाता है कि मस्तिष्क की याद्दाश्त, तर्क-विर्तक और समझबूझ की शक्ति कम से कम 60 साल की उम्र तक कम होना शुरू नहीं होती। बहरहाल शोधकर्ताओं का दावा है कि डेमेंशिया लोगों को समय से पहले अपना शिकार बना सकता है। यहां तक कि डॉक्टरों की मान्यता से 15 वर्ष पहले, 45 साल के व्यक्तियों में भी इसके लक्षण दिखना शुरु हो सकते हैं।

 

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल की रिपोर्ट के मुताबिक बहरहाल पोषक पदार्थ खाकर दिल को स्वस्थ रखकर और नियमित व्यायाम से याद्दाश्त संबंधी समस्या को जल्द आने से रोका जा सकता है जो डेमेंशिया को कुछ हद तक दूर रखने में मददगार साबित हो सकता है। डेमेंशिया का फिलहाल कोई इलाज नहीं है।

 

शोधकर्ताओं का कहना है कि सर्वसम्मति से यह मान्यता उभरकर सामने आ रही है कि ‘जो हमारे हदय के लिए अच्छा है वह मस्तिष्क के लिए भी अच्छा है’। अध्ययन के लिए शोधकर्ताओं ने 45 से 70 आयुवर्ग के 7000 से ज्यादा सरकारी कर्मचारियों का अध्ययन किया।

(एजेंसी)

Trending news