मुद्रास्फीति से जुड़ी सरकारी प्रतिभूतियों का सूचकांक जारी
Advertisement

मुद्रास्फीति से जुड़ी सरकारी प्रतिभूतियों का सूचकांक जारी

सबसे बड़ी घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल रिसर्च ने आज देश का पहला मुद्रास्फीति सूचकांक सरकारी प्रतिभूतियों का सूचकांक (क्रिसिल आईआईजीएस इंडेक्स) जारी किया है। इस सूचकांक के जरिये मुद्रास्फीति से जुड़ी सरकारी प्रतिभूतियों के प्रदर्शन पर नजर रखी जा सकेगी।

मुंबई : सबसे बड़ी घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल रिसर्च ने आज देश का पहला मुद्रास्फीति सूचकांक सरकारी प्रतिभूतियों का सूचकांक (क्रिसिल आईआईजीएस इंडेक्स) जारी किया है। इस सूचकांक के जरिये मुद्रास्फीति से जुड़ी सरकारी प्रतिभूतियों के प्रदर्शन पर नजर रखी जा सकेगी।

क्रिसिल ने यहां जारी एक वक्तव्य में कहा है, इस सूचकांक से बाजार भागीदारों को इस तरह की सरकारी प्रतिभूतियों के प्रदर्शन का आंकलन करने में आसानी होगी। क्रिसिल की इस शुरुआत को ऋण प्रतिभूतियों के बाजार के लिये प्रतिनिधित्व सूचकांक विकसित करने और उसे बरकरार रखने के प्रयास के तौर पर देखा जा रहा है।

इस सूचकांक सहित एजेंसी वर्तमान में विभिन्न प्रकार के बॉंड, गिल्ट्स, मनी मार्केट, हाइब्रिड और कमोडिटी वर्ग में कुल मिलाकर 37 सूचकांक चला रही है। इनका इस्तेमाल संपत्ति प्रबंधकों द्वारा अपने उत्पादों और पोर्टफोलियो की बेंचमार्क के लिये किया जाता है।

क्रिसिल के अध्यक्ष मुकेश अग्रवाल ने कहा, ‘इस सूचकांक को जारी करने से देश में ऋण और हाईब्रिड सूचकांक में एजेंसी की अग्रणी स्थिति की पुष्टि होती है।’ उन्होंने कहा कि क्रिसिल लगातार इस तरह के सूचकांक बनाती रहेगी जिससे कि बाजार भागीदारों को मदद मिले।

Trending news