महिला बैंक कर्मचारियों को जल्दी ही मिलेगी मनपसंद जगह पर तबादले की सुविधा!
Advertisement

महिला बैंक कर्मचारियों को जल्दी ही मिलेगी मनपसंद जगह पर तबादले की सुविधा!

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में काम करने वाली महिला कर्मचारियों के लिये अच्छी खबर है। वे जल्दी ही अपने रूचि के स्थान पर तबादला करा सकेंगी।

महिला बैंक कर्मचारियों को जल्दी ही मिलेगी मनपसंद जगह पर तबादले की सुविधा!

नई दिल्ली : सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में काम करने वाली महिला कर्मचारियों के लिये अच्छी खबर है। वे जल्दी ही अपने रूचि के स्थान पर तबादला करा सकेंगी।

वित्त मंत्रालय ने बैंकों से महिला अनुकूल स्थानांतरण नीति तैयार करने को कहा है ताकि वे ऐसे स्थानों पर अपना तबादला कर सकें जहां उनके पति काम कर रहे हैं या माता-पिता रहते हैं। सूत्रों ने कहा कि वित्तीय सेवा विभाग ने सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों से तबादला और पोस्टिंग नीति इस रूप से तैयार करने को कहा है जिससे महिला कर्मचारियों की कठिनाई न्यूनतम हो।

विभाग ने सरकारी बैंकों के प्रमुखों को भेजे पत्र में कहा है, ..यह निर्णय किया गया है कि जहां तक संभव को शादीशुदा महिला कर्मचारियों को उनके अनुरोध वाली उस जगह या उसके आसपास पोस्टिंग तबादला दिया जाए जहां उनके पति काम कर रहे हैं। अविवाहित महिला कर्मचारियों के मामले में बैंकों से उन जगहों या उसके आसपास उन्हें तैनात या तबादला करने को कहा गया है जहां उनके माता-पिता रहते हैं।

विभाग के अनुसार उसके नोटिस में यह बात आयी है कि विवाहित और अविवाहित महिला कर्मियों को उनके पति या माता-पिता से दूर पोस्टिंग या तबादला होने पर कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। इससे उन्हें असुरक्षा की भावना पैदा होती है। देश में सार्वजनिक क्षेत्र के 27 बैंक हैं। इसमें भारतीय महिला बैंक शामिल हैं। इनमें करीब 8 लाख कर्मचारी कार्यरत हैं जिसमें करीब 2.5 लाख महिलाएं हैं।

 

Trending news