55 के स्तर पर आ सकता है रुपया : यूबीएस
Advertisement

55 के स्तर पर आ सकता है रुपया : यूबीएस

नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के प्रमुख सुधारों को आगे बढ़ाने की उम्मीद से डालर के मुकाबले रुपया 55 के स्तर पर आ सकता है। स्विट्जरलैंड की ब्रोकरेज कंपनी यूबीएस ने यह कहा है।

मुंबई : नरेंद्र मोदी की अगुवाई वाली सरकार के प्रमुख सुधारों को आगे बढ़ाने की उम्मीद से डालर के मुकाबले रुपया 55 के स्तर पर आ सकता है। स्विट्जरलैंड की ब्रोकरेज कंपनी यूबीएस ने यह कहा है।
यूबीएस सिक्योरिटीज ने अपनी रिपोर्ट में कहा, ‘नरेंद्र मोदी की अगुवाई में भाजपा को मिली बहुमत तथा अगले कुछ महीनों में सुधारों तथा विकास कार्यों को आगे बढ़ाने की उम्मीद से देश की आर्थिक वृद्धि बेहतर होने की उम्मीद मजबूत बनी रहेगी। इसका असर रुपये की विनिमय दर में मजबूती पर भी पड़ने की संभावना है और कुछ निवेशक डालर के मुकाबले इसके 55 के स्तर पर जाने का अनुमान जता रहे हैं।’
रुपये की विनिमय दर में सुधार से मुद्रास्फीति में कमी की उम्मीद है। रुपया अगर 55 के स्तर पर आता है तो डीजल के मामले में घाटा कम होगा और डीजल सब्सिडी कम होगी। रिजर्व बैंक के शोध का हवाला देते हुए इसमें ब्रोकरेज कंपनी ने कहा कि रुपये में 10 प्रतिशत की गिरावट से खुदरा मुद्रास्फीति में दीर्घकाल में 0.4 से 1.7 प्रतिशत अंक तथा सकल मुद्रास्फीति में 2.9 प्रतिशत अंक की वृद्धि होती है। इसके उलट स्थिति में कोई समान स्थिति भले ही न हो लेकिन मुद्रास्फीति दबाव निश्चित रूप से कम होगा। (एजेंसी)

Trending news