बदस्तूर जारी है महिलाओं से साथ यौन शोषण और अत्याचार
Advertisement
trendingNow170672

बदस्तूर जारी है महिलाओं से साथ यौन शोषण और अत्याचार

बात करेंगे मायानगरी में एक बाप के घिनौने पाप की, लेकिन पहले खबर देश की राजधानी से। जहां एक शख्स ने 8 साल की बच्ची से बलात्कार के बाद उसकी हत्या कर दी। जो बेटी कभी मां-बाप की गोद में खेलती थी। अब वो बेजान होकर लाश में तब्दील हो चुकी है।

fallback

क्राइम रिपोर्टर/ज़ी मीडिया
सबसे बात करेंगे मायानगरी में एक बाप के घिनौने पाप की, लेकिन पहले खबर देश की राजधानी से। जहां एक शख्स ने 8 साल की बच्ची से बलात्कार के बाद उसकी हत्या कर दी। जो बेटी कभी मां-बाप की गोद में खेलती थी। अब वो बेजान होकर लाश में तब्दील हो चुकी है। मां के आंसू थमने का नाम नहीं ले रहे हैं और पिता को यकीन ही नहीं हो रहा कि उनकी 8 साल की लाडली अब इस दुनिया में नहीं है। वाकया वेस्ट दिल्ली के रघुवीर नगर इलाके का है आठ साल की लाडली घऱ के बाहर पार्क में दूसरे बच्चों के साथ खेलने गई थी। लेकिन काफी देर बाद भी जब वो वापस घर नहीं आई तो घरवालों ने उसकी तलाश शुरू की। लेकिन उनकी बिटिया का पार्क में कहीं कोई पता नही था सबने मिलकर उसे काफी तलाशा लेकिन वो कहीं नहीं मिली। परेशान घरवाले पुलिस के पास पहुंचे। पुलिस ने मामला दर्ज करने के बाद एक टीम बनाई और शुरू हो गई गुमशुदा की तलाश।
सबसे पहले पुलिस ने आसपास रहने वाले लोगों से पूछताछ की। पूछताछ में पता चला कि बच्ची को आखिरी बार पड़ोस में ही रहने वाले ज्ञानचंद उर्फ सेठी नामक शख्स के साथ देखा गया था। पूछताछ में मिली जानकारी के बाद पुलिस ने जल्द ही ज्ञानचंद को धर दबोचा। पुलिस के मुताबिक कड़ाई से पूछताछ करने के बाद उसने अपना गुनाह भी कबूल लिया है। ज्ञानचंद की निशानदेही पर पुलिस ने नजदीक के रेलवे ट्रैक से बच्ची की लाश भी बरामद कर ली। पुलिस ने ज्ञानचंद के खिलाफ अपहरण, रेप और हत्या की धाराओं के तहत मामला दर्ज किया है।
16 दिसंबर के बाद कितनी जागी है दिल्ली। जवाब जरा मुश्किल है लेकिन य़हां बदमाशों के हौसले अब भी बुलंद हैं। 8 साल की मासूम की रेप के बाद हत्या करने वाले ज्ञानचंद को भी पक्का यकीन था कि वो पकड़ा नहीं जाएगा लेकिन बचने की पूरी कोशिश के बावजूद उसका गुनाह छिप नहीं सका। शातिर ज्ञानचंद को ये अच्छी तरह मालूम था कि पड़ोसी होने के नाते कोई उस पर शक नहीं करेगा। इसी का फायदा उठाकर उसने मासूम बच्ची को बहलाया-फुसलाया और अपने साथ ले गया। ज्ञानचंद उर्फ सेठी कितना शातिर है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आठ साल की बच्ची के साथ रेप और उसकी हत्या करने के बाद वो वापस घर लौट आया। इतना ही नहीं वो खुद भी लोगों के साथ मिलकर गुमशुदा बच्ची को ढूंढने का नाटक करता रहा लेकिन अपने क्रिमिनल रिकॉर्ड की वजह से वो शक के घेरे में आ गया और वही शक पुलिस के लिए बन गया, अहम सुरागपुलिस के मुताबिक ज्ञानचंद ने सोचा था कि पुलिस को उस पर शक नहीं होगा। इतना ही नहीं उसने मौका ए-वारदात से अपने गुनाह के सबूतों को मिटाने की कोशिश भी की थी।
राजधानी में 16 दिसंबर, 2012 को हुई रेप की सनसनीखेज वारदात के बाद माना जा रहा था कि दिल्ली अब ऐसे गुनाहों को लेकर जाग चुकी है लेकिन राजधानी में अब भी लगातार रेप की घटनाएं सामने आ रही हैं सवाल ये है कि दिल्ली में अपराधियों के हौसले इतने बुलंद क्यों हैं? महज 8 साल की मासूम के साथ हुई ये घिनौनी वारदात इंसानी जहनियत को तो झकझोरती ही है। राजधानी की कानून-व्यवस्था पर भी सवाल खड़े करती है।
अब बात मायानगरी के एक बाप के घिनौने पाप की। बेटी की लव मैरिज से नाराज वो बाप, अपनी बेटी का ही दुश्मन बन बैठा और अपनी बेटी के कसूर की ऐसी सजा दी, जिसने बाप-बेटी के पाक रिश्ते को भी शर्मसार कर दिया। दो प्रेमियों की मोहब्बत का ये किस्सा यूपी के गाजीपुर से शुरू हुआ और वहां से सैकड़ों किलोमीटर दूर मुंबई में जाकर प्रेमिका की मौत के साथ ही खत्म हुआ लेकिन मौत से पहले 17 साल की उस लड़की ने क्या-क्या सहा ये सुनकर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे।
पुलिस की गिरफ्त में चेहरा छिपाकर खड़ा ये शख्स और इसका दोस्त ही उस लड़की के कातिल हैं। लड़की का कसूर सिर्फ इतना था उसने लव मैरिज की और घर छोड़कर मुंबई के भायंदर इलाके में पति के साथ रहने लगी। लेकिन लड़की के बाप रमेश को अपनी बेटी की मोहब्बत मंजूर नहीं थी। लिहाजा वो अपने एक दोस्त को साथ लेकर मुंबई आया। उस वक्त रमेश की बेटी चार महीने की प्रेग्नेंट थी। पुलिस के मुताबिक रमेश घूमने के बहाने बेटी को सुनसान जंगलों ले गया और उसके बाद उसने बेटी के साथ वो किया जिसे सुनकर इस शख्स से हमेशा के लिए नफरत हो जाएगी।
पुलिस के मुताबिक जंगल में रमेश ने पहले तो अपनी ही बेटी के साथ बलात्कार किया फिर उसे सबक सिखाने के लिए दोस्त से भी रेप कराया और अंत में गला घोंटकर उसकी हत्या कर दी। हत्या के बाद दोनों आरोपी लाश को सुनसान जंगल में फेंककर भाग निकले। रिश्तेदारों के मुताबिक रमेश को लगता था कि बेटी की लव मैरिज से समाज में उसकी बदनामी हुई है, इसीलिए वो हर कीमत पर बेटी को उसके कसूर की सजा देना चाहता था।
बाप बेटी के रिश्ते को शर्मसार करने वाले रमेश के इस पाप का पुलिस को शायद कभी पता भी नहीं चलता लेकिन नशे की हालत में रमेश ने अपना पाप एक वेटर के सामने बयां कर दिया और फिर पुलिस को उसे और उसके दोस्त को गिरफ्तार करने में ज्यादा वक्त नहीं लगा।
मेड की हत्या के आरोप में गिरफ्तार सांसद धनंजय सिंह की बीवी जागृति सिंह ने अपने नौकरों पर ढाए जुल्मों की जो दास्तां सुनाई है। वो रोंगटे खड़े कर देने वाली है। पुलिस के मुताबिक डॉक्टर जागृति को अपने किए का कोई पछतावा नहीं है और वो अब भी यही कह रही हैं कि उसने जो किया सही किया।
अपनी नौकरानी की हत्या के आरोपों से घिरी सांसद की पत्नी जाग़ृति सिंह ने मीडिया के सामने भले ही मुंह नहीं खोला, लेकिन पुलिस सूत्रों के मुताबिक पूछताछ में डॉक्टर जागृति सिंह ने नौकरों पर जुल्म ढाने की बात खुलकर कबूल की है। पता चला है कि डॉ. जागृति लात, घूंसों और लोहे की रॉड से अपने नौकरों की पिटाई करती थी। एक नवंबर को मेड राखी ने दलिया बनाने में देर कर दी तो जागृति सिंह ने गुस्से में बारहसिंगा का सींग राखी के सिर पर दे मारा, जिससे वो बुरी तरह जख्मी हो गई। मेड राखी की मौत के मामले में गिरफ्तार किए गए बीसपी सांसद धनंजय सिंह और डॉ जागृति फिलहाल पांच दिन तक पुलिस रिमांड पर हैं।
अदालत में पुलिस की दलील थी कि हत्या में इस्तेमाल हथियार बरामद होना अभी बाकी है। पुलिस ने ये भी कहा कि सांसद धनंजय सिंह और जागृति सिंह को आमने-सामने बिठाकर पूछताछ करना ज़रूरी है। साथ ही पुलिस को अभी घर में लगे सीसीटीवी कैमरे की फुटेज भी तलाशनी है। पुलिस के सामने किए गए डॉक्टर जागृति सिंह के कबूलनामे के बाद ये पूरी तरह साफ हो चुका है कि अपने सरकारी आवास में मेड के साथ हो रहे जुल्मों की बीएसपी सांसद धनंजय सिंह को पूरी जानकारी थी। अब पुलिस के सामने सबसे बड़ी चुनौती है सांसद और उनकी बीवी जागृति पर लगे आरोपों को अदालत में साबित करने की।
नाबालिग से यौन शोषण के आरोप में सलाखों के पीछे कैद आसाराम के गुनाहों के हिसाब का वक्त अब नजदीक आ रहा है। आसाराम के खिलाफ जोधपुर पुलिस ने चार्जशीट दायर कर दी है एक हजार बारह पन्नों की इस चार्जशीट में आसाराम पर लगाई गई हैं। बेहद संगीन धाराएं।
जोधपुर पुलिस ने अपनी चार्जशीट में आसाराम के खिलाफ पुख्ता सुबूत पेश किए हैं। यौन शोषण के आरोपों से शुरु हुई आसाराम की जेल यात्रा अब सेक्स रैकेट चलाने जैसे घिनौने आरोपों तक पहुंच गई है। अगर ये इल्जाम साबित हो गए तो उसकी बाकी जिंदगी जेल की रोटिय़ां तोड़ते ही गुजरने वाली है। इसके लिए पुलिस ने आसाराम पर उम्रकैद की कई संगीन धाराएं लगाईं हैं।
जोधपुर पुलिस अब आसाराम पर लग रहे दूसरे आरोपों का सहारा लेकर कोर्ट को ये समझाने की कोशिश करेगी कि वो लंबे वक्त से लड़कियों का यौन उत्पीड़न कर रहा था। आसाराम के खिलाफ आईपीसी की कई धाराओं के साथ बच्चों के यौन उत्पीड़न के नए कानून पोक्सो और जुवेनाइल जस्टिस एक्ट के तहत भी मामला दर्ज किया गया है।
पुलिस ने आसाराम के खिलाफ आईपीसी की धारा 370 भी लगाई है। ये धारा ह्यूमन ट्रैफिकिंग से ताल्लुक रखती है। आसाराम की सेवादार शिल्पी और शिवा ने भी पुलिस के सामने उसके कई पापों का खुलासा किया है। इन खुलासों में आसाराम पर लड़कियों का यौन शोषण करने के साथ-साथ उन्हें कैद करके रखना और उन्हें खरीदने-बेचने के भी इल्जाम लगे हैं। नाबालिगों को लेकर बनाए गए सख्त कानून के चलते अब आसाराम को उम्रकैद की सजा भी हो सकती है।

Trending news