राजनीतिक हस्तक्षेप के आगे नहीं झुकें नौकरशाह: राष्ट्रपति
Advertisement

राजनीतिक हस्तक्षेप के आगे नहीं झुकें नौकरशाह: राष्ट्रपति

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को नौकरशाहों से कहा कि उन्हें राजनीतिक हस्तक्षेप से प्रभावित नहीं होना चाहिए। उन्होंने सलाह दी कि प्रशासनिक अधिकारियों को राजनीतिक नेताओं को बता देना चाहिए कि यह काम नहीं हो सकता और यह काम क्यों नहीं हो सकता।

fallback

मसूरी : राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शुक्रवार को नौकरशाहों से कहा कि उन्हें राजनीतिक हस्तक्षेप से प्रभावित नहीं होना चाहिए। उन्होंने सलाह दी कि प्रशासनिक अधिकारियों को राजनीतिक नेताओं को बता देना चाहिए कि यह काम नहीं हो सकता और यह काम क्यों नहीं हो सकता। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को राजनीतिक नेताओं के दृष्टिकोण को समझना चाहिए क्योंकि वे मतदाताओं के प्रति जवाबदेह होते हैं।
मुखर्जी ने यहां लालबहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासनिक अकादमी में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में भाग ले रहे वरिष्ठ आईएएस अधिकारियों को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि आपको राजनीतिक हस्तक्षेप से प्रभावित नहीं होना चाहिए। साथ ही मैं आपसे यह अनुरोध करूंगा कि आप राजनीतक नेताओं की मजबूरी को समझें’। उन्होंने कहा कि राजनीतिक नेता हर पांच साल बाद वोट मांगने जाते हैं तथा वे अपने मतदाताओं के प्रति जवाबदेह होते हैं।
राष्ट्रपति मुखर्जी ने कहा कि वरिष्ठ लोक सेवकों को मेरी सलाह है कि वे थोड़ा धर्य रखें, उन्हें (नेता) यह बताएं कि यह नहीं किया जा सकता, यह क्यों नहीं किया जा सकता। उन्होंने कहा कि मैं जानता हूं कि अक्सर हम यह शिकायत सुनते हैं कि बहुत सी चीजें राजनीतिक हस्तक्षेप की वजह से नहीं हो पातीं या कार्यान्वित नहीं की जा सकतीं। मैं इस बात को मानने में कोई झिझक महसूस नहीं करता। (एजेंसी)

Trending news