भ्रष्टाचार पर जीओएम जल्द ही रिपोर्ट पेश करेगी: मंत्री
Advertisement

भ्रष्टाचार पर जीओएम जल्द ही रिपोर्ट पेश करेगी: मंत्री

केंद्रीय मंत्री वी नारायणसामी ने आज कहा कि भ्रष्टाचार पर मंत्री समूह (जीओएम) ने अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया है और वह जल्द ही सरकार को उसे सौंप देगी। ‘शासन नैतिक नेतृत्व, ईमानदारी और पारदर्शिता’ विषय पर भारतीय उद्योग परिसंघ के समारोह को संबोधित करते हुए नारायणसामी ने कहा, ‘हमने रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया है।

नई दिल्ली : केंद्रीय मंत्री वी नारायणसामी ने आज कहा कि भ्रष्टाचार पर मंत्री समूह (जीओएम) ने अपनी रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया है और वह जल्द ही सरकार को उसे सौंप देगी। ‘शासन नैतिक नेतृत्व, ईमानदारी और पारदर्शिता’ विषय पर भारतीय उद्योग परिसंघ के समारोह को संबोधित करते हुए नारायणसामी ने कहा, ‘हमने रिपोर्ट को अंतिम रूप दे दिया है। हमने तीन रिपोर्ट तैयार की है। दो अंतरिम रिपोर्ट पहले ही पेश की जा चुकी है और सरकार ने इसे स्वीकार कर लिया है।’ उन्होंने कहा कि जहां तक भ्रष्टाचार का सवाल है, इससे निश्चित तौर पर विकास कार्यक्रम प्रभावित होते हैं और सरकार इस पर लगाम लगाने के लिए कई कदम उठा रही है।
नारायणसामी ने कहा, ‘सरकार खुला और पारदर्शी प्रशासन के लिए कई कदम उठा रही है और कई कदम उठाये जा चुके हैं। कुछ लागू कर दिये गए हैं और कुछ लागू किये जा रहे हैं। नारायणसामी ने कहा कि भारत ने कई कदम उठाये हैं जिसमें भ्रष्टाचार के खिलाफ संयुक्त राष्ट्र संधि में शामिल होने और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए कई कानून बनाना शामिल है। उन्होंने कहा कि सरकार ने ई-गवर्नेस कार्यक्रम बड़े पैमाने पर लागू किया है।
मंत्री ने कहा, ‘ई गवर्नेस कार्यक्रम के तहत सभी चीज वेबसाइट पर रखी जायेगी और यह लोगों को सुलभ होगी।’ नारायणसामी ने कहा, ‘ हम चाहते हैं कि ई गवर्नेस कार्यक्रम प्रभावी ढंग से लागू हो, न केवल केंद्र के स्तर पर बल्कि राज्य के स्तर पर भी।’ मंत्री ने कहा कि भ्रष्टाचार निरोधक विधेयक में संशोधन संसद में लाया जायेगा। (एजेंसी)

Trending news