प्राथमिकता पर खोलें परिवार का बैंक खाता : PM नरेंद्र मोदी

  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के मद्देनजर सभी बैंकों के अधिकारियों को सोमवार को ई-मेल किया, जिसमें उन्होंने कहा कि हर परिवार के बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया को राष्ट्रीय प्राथमिकता के तौर पर किया जाए।

प्राथमिकता पर खोलें परिवार का बैंक खाता : PM नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री जन धन योजना के मद्देनजर सभी बैंकों के अधिकारियों को सोमवार को ई-मेल किया, जिसमें उन्होंने कहा कि हर परिवार के बैंक खाता खोलने की प्रक्रिया को राष्ट्रीय प्राथमिकता के तौर पर किया जाए।

प्रधानमंत्री ने लिखा, हमें सात करोड़ से ज्यादा लोगों के बैंक खाता खोलने की जरूरत है। यह राष्ट्रीय प्राथमिकता है। अगर ऎसा नहीं हो पाता, तो इससे विकास की कई योजनाएं प्रभावित होंगी। मोदी ने अधिकारियों से कहा, एक भी व्यक्ति नहीं छूटना चाहिए। इसके लिए आप अपनी जान लड़ा दें। उन्होंने कहा कि बेहतरीन उपलब्धि वाले शाखाओं को वह मान्यता प्रदान करेंगे।

गुरूवार से शुरू होने वाली जन धन योजना के तहत प्रत्येक खाता धारक को रूपए का डेबिट कार्ड और एक लाख का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा। मोदी ने कहा, उन्हें बीमा और पेंशन दोनों मिलेगा। हम चाहते हैं कि गरीब से गरीब व्यक्ति का भी बैंक में खाता हो। प्रधानमंत्री ने स्वतंत्रता दिवस के दिन यहां ऐतिहासिक लाल किले से यह घोषणा की थी। अधिकारियों ने कहा कि इस योजना के दो चरण होंगे। पहले में बैंकों में खाता खुलवाए जाएंगे, जबकि दूसरा अगले स्वतंत्रता दिवस के बाद बीमा और पेंशन दिया जाएगा।

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.