चाय विक्रेता का बेटा केवल भारत, अमेरिका में नेतृत्व कर सकता है : हेगल

भारत और अमेरिका की तुलना करते हुए अमेरिका के रक्षा मंत्री चक हेगल ने शनिवार को कहा कि दोनों लोकतांत्रिक देशों के अलावा केवल कुछ ही देश हैं जहां किसी चाय विक्रेता का बेटा प्रधानमंत्री बन सकता है या केन्या का कोई बच्चा राष्ट्रपति पद संभाल सकता है।

चाय विक्रेता का बेटा केवल भारत, अमेरिका में नेतृत्व कर सकता है : हेगल

नई दिल्ली : भारत और अमेरिका की तुलना करते हुए अमेरिका के रक्षा मंत्री चक हेगल ने शनिवार को कहा कि दोनों लोकतांत्रिक देशों के अलावा केवल कुछ ही देश हैं जहां किसी चाय विक्रेता का बेटा प्रधानमंत्री बन सकता है या केन्या का कोई बच्चा राष्ट्रपति पद संभाल सकता है।

उन्होंने कहा, ‘भारत और अमेरिका के अलावा कुछ ही जगह हैं जहां छोटे शहर का कोई चाय विक्रेता का बेटा प्रधानमंत्री (नरेन्द्र मोदी) बन सकता है या किसी केन्याई पिता का लड़का राष्ट्रपति (बराक ओबामा) पद तक पहुंच सकता है।’ अमेरिका के रक्षा मंत्री ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन के रजत जयंती समारोह में यहां बोल रहे थे।

राजनीति और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से जुड़ने से पहले मोदी रेलगाड़ियों में चाय बेचते थे और गुजरात के एक शहर में अपने पिता की चाय की छोटी दुकान चलाने में मदद करते थे। ओबामा के पिता केन्याई मूल के थे और उनकी मां अमेरिकी नागरिक थीं।