कांग्रेस का मत प्रतिशत पहली बार 20 फीसदी के नीचे
Advertisement

कांग्रेस का मत प्रतिशत पहली बार 20 फीसदी के नीचे

देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का मत प्रतिशत 20 प्रतिशत के नीचे पहुंच गया हो। दूसरी ओर भाजपा 30 फीसदी के आंकड़े को पार कर गई है।

नई दिल्ली : देश के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है जब किसी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस का मत प्रतिशत 20 प्रतिशत के नीचे पहुंच गया हो। दूसरी ओर भाजपा 30 फीसदी के आंकड़े को पार कर गई है।
पिछली बार के मुकाबले इस बार के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस के मत प्रतिशत में नौ फीसदी की गिरावट आई और यह 19.3 फीसदी तक पहुंच गया। यही नहीं साल 2009 के मुकाबले उसकी सीटों की संख्या में भी 162 की कमी आई और वह महज 44 रह गई।
भाजपा को अकेले इस बार 282 सीटें मिली हैं और उसे 31 फीसदी मत हासिल हुए। पिछली बार के मुकाबले इस बार उसके मत प्रतिशत में 12 और सीटों की संख्या में 166 का इजाफा हुआ।
कांग्रेस को 10 राज्यों में तो एक सीट भी हासिल नहीं हुई। हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, गुजरात, दिल्ली, राजस्थान, तमिलनाडु, गोवा, ओडिशा, जम्मू-कश्मीर और झारखंड में उसका खाता नहीं खुला। बसपा, द्रमुक और नेशनल कांफ्रेंस का पूरा सफाया हो गया। पिछले चुनाव में बसपा को 21, द्रमुक को 18 और नेशनल कांफ्रेंस को चार सीटें मिलीं।
आम आदमी पार्टी (4), अपना दल (2) और ऑल इंडिया एन आर कांग्रेस (1) पहली बार के चुनाव में कामयाबी हासिल की। अन्नाद्रमुक ने 37, तृणमूल कांग्रेस ने 34 और बीजद ने 19 सीटें जीतकर अपनी स्थिति को और मजबूत कर लिया। (एजेंसी)

Trending news