मैंने दांत से काटा नहीं था, संतुलन खो बैठा था: सुआरेज
Advertisement

मैंने दांत से काटा नहीं था, संतुलन खो बैठा था: सुआरेज

उरूग्वे के स्टार स्ट्राइकर लुईस सुआरेज ने जोर देते हुए कहा कि वह संतुलन खो बैठे थे और उन्होंने इटली के डिफेंडर जार्जियो चिएलिनी को दांत से नहीं काटा था। फीफा की इस घटना पर रिपोर्ट के अनुसार सुआरेज ने यह बयान दर्ज कराया है। इस घटना ने उन्हें विश्व कप से बाहर कर दिया।

मैंने दांत से काटा नहीं था, संतुलन खो बैठा था: सुआरेज

रियो डि जिनेरियो : उरूग्वे के स्टार स्ट्राइकर लुईस सुआरेज ने जोर देते हुए कहा कि वह संतुलन खो बैठे थे और उन्होंने इटली के डिफेंडर जार्जियो चिएलिनी को दांत से नहीं काटा था। फीफा की इस घटना पर रिपोर्ट के अनुसार सुआरेज ने यह बयान दर्ज कराया है। इस घटना ने उन्हें विश्व कप से बाहर कर दिया।

लेकिन फीफा के अनुशासनात्मक आयोग ने 27 वर्षीय सुआरेज को चार महीनों के लिए सभी फुटबॉल गतिविधियों से प्रतिबंधित कर दिया। आयोग ने एक रिपोर्ट में कहा कि उसने जानबूझकर ऐसा किया था, जबकि इसके लिये उसे उकसाया भी नहीं गया था।

सुआरेज का आयोग को दिया बयान भी उनकी रिपोर्ट में शामिल है। इसके अनुसार सुआरेज ने कहा, मैं अपना संतुलन खो बैठा और अपने प्रतिद्वंद्वी (चिएलिनी) पर गिर गया।  उन्होंने कहा, उस समय, मेरा चेहरा (चिएलिनी) को हिट कर गया और जिससे उनके हल्की सी खरोंच लग गयी और मेरे दांत में तेज दर्द हुआ।

सुआरेज ने कहा, किसी भी तरह से दांत से काटने की घटना नहीं हुई, जिसे दांत से काटने या दांत से काटने का प्रयास कहा जा रहा है।  पिछले मंगलवार को ग्रुप डी के इस मैच में उरूग्वे ने इटली को 1-0 से पराजित किया और इस घटना की टीवी वीडियो में चिएलिनी के कंधे पर दांत से काटने का निशान साफ दिख रहा था। सुआरेज पर इससे पहले भी ‘बाइटिंग’ के लिये दो बार प्रतिबंध लग चुका है।
 
फीफा आयोग ने गुरूवार को सुआरेज पर किसी भी फुटबाल गतिविधि से चार महीने के लिये प्रतिबंधित कर दिया और उन्हें नौ अंतरराष्ट्रीय मैचों से भी प्रतिबंधित कर दिया। उन पर 100,000 स्विस फै्रंक का जुर्माना लगाया गया। उरूग्वे सरकार और फुटबाल संघ ने इस प्रतिबंध पर नाराजगी व्यक्त की है। लेकिन अनुशासनात्मक आयोग ने सुआरेज की घटना पर स्पेनिश में अपनी अंतिम रिपोर्ट दी है जो मीडिया में लीक हो गयी।

इसके अनुसार, यह अपराध सीधे विपक्षी खिलाड़ी के खिलाफ किया गया था, जबकि गेंद को लेकर कोई विवाद भी नहीं हुआ था और यह जानबूझकर और उकसाये बिना किया गया था। इसके मुताबिक इसमें जानबूझकर विपक्षी खिलाड़ी को दांत से काटकर शारीरिक चोट पहुंचायी गयी, जो फुटबाल में नहीं होता है और निश्चित रूप से यह घटना ‘फेयरप्ले’ और खेल के नैतिकता के सिद्धांतों का उल्लंघन करती है।

सुआरेज ने शनिवार को अपने प्रशंसकों का उनके समर्थन के लिये शुक्रिया अदा किया। वह स्वदेश लौटने के बाद अपने परिवार के साथ हैं। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, आप सभी के प्यार और समर्थन के लिये शुक्रिया। मैं और मेरा परिवार आपका शुक्रगुजार है।

Trending news