श्रीलंका के बड़े स्कोर के सामने दक्षिण अफ्रीका लड़खड़ाया
Advertisement

श्रीलंका के बड़े स्कोर के सामने दक्षिण अफ्रीका लड़खड़ाया

श्रीलंका ने पहली पारी में मजबूत स्कोर खड़ा करने के बाद आज यहां दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को झकझोर कर दूसरे और आखिरी टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन अपना पलड़ा भारी रखा।

कोलंबो : श्रीलंका ने पहली पारी में मजबूत स्कोर खड़ा करने के बाद आज यहां दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष क्रम को झकझोर कर दूसरे और आखिरी टेस्ट क्रिकेट मैच के दूसरे दिन अपना पलड़ा भारी रखा।

श्रीलंका ने माहेला जयवर्धने के 165 रन और अपना पहला टेस्ट मैच खेल रहे विकेटकीपर बल्लेबाज निरोशन डिकवेला के 72 रन की मदद से अपनी पहली पारी में 421 रन बनाये। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक तीन विकेट पर 98 रन बनाये हैं और वह अभी श्रीलंका से 323 रन पीछे है।

दो मैचों की श्रृंखला में 1-0 से आगे चल रहे दक्षिण अफ्रीका का दारोमदार कप्तान हाशिम अमला (नाबाद 46) और अनुभवी एबी डिविलियर्स (नाबाद 11) पर टिका है। इन दोनों ने दिन के आखिरी 13 ओवरों में टीम को कोई झटका नहीं लगने दिया। अमला ने अब तक 134 गेंद खेलकर तीन चौके लगाये हैं जबकि डिविलियर्स ने 38 गेंद का सामना किया है। उनकी पारी में एक चौका शामिल है।

दक्षिण अफ्रीका की शुरूआत अच्छी नहीं रही। बायें हाथ के स्पिनर रंगना हेराथ ने सुरंगा लखमल के साथ दूसरे छोर से गेंदबाजी संभाली और अपने पहले ओवर में ही एल्विरो पीटरसन (2) को वापस कैच आउट किया। पहले बदलाव के रूप में आये आफ स्पिनर दिलरूवान परेरा ने दूसरे सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर (1) को पवेलियन भेजा। कौशल सिल्वा ने शार्ट लेग पर ड्राइव लगाकर उनका कैच लपका।

चाय के विश्राम के समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर दो विकेट पर 23 रन था। अमला और फाफ डु प्लेसिस (36) ने इसके बाद विकेट बचाने को तरजीह दी और बेहद धीमी बल्लेबाजी की। इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिये लगभग 30 ओवर में 58 रन जोड़े। लखमल ने डु प्लेसिस को डिकवेला के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी।

सुबह शुरू में डिकवेला ने रन बनाने का मुख्य जिम्मा उठाया। उन्होंने मोर्ने मोर्कल पर लगातार दो चौके लगाये। मोर्कल ने इसके बाद डिकवेला को धक्का भी दिया लेकिन उन्होंने तुरंत ही माफी भी मांग दी। डिकवेला ने मोर्कल पर तीन रन लेकर अपना पहला टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। डिकवेला भी आखिर में तेजी से रन चुराने के प्रयास में रन आउट हुए। उन्होंने 116 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का लगाया।

इससे पहले इमरान ताहिर ने परेरा (12) के रूप में पारी का अपना एकमात्र विकेट लिया। वर्नोन फिलैंडर ने अजंता मेंडिस और लखमल को विकेट के पीछे कैच कराकर श्रीलंकाई पारी समेटी।

Trending news