पीएम से मिले मांझी, मांगा विशेष राज्य का दर्जा
Advertisement

पीएम से मिले मांझी, मांगा विशेष राज्य का दर्जा

बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा तथा राज्य में आधारभूत संरचना एवं ऊर्जा क्षेत्र के विकास के लिए विशेष पैकेज दिए जाने का अनुरोध किया।

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात कर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा तथा राज्य में आधारभूत संरचना एवं ऊर्जा क्षेत्र के विकास के लिए विशेष पैकेज दिए जाने का अनुरोध किया।

बिहार सरकार द्वारा जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार मांझी ने मोदी को देश का प्रधानमंत्री बनने पर हार्दिक बधायी दी और कहा कि केंद्र सरकार से बिहार को अनेक अपेक्षाएं हैं और आशा व्यक्त की कि वे इस प्रदेश की समस्याओं पर विशेष ध्यान देंगे।

उन्होंने प्रधानमंत्री से नई दिल्ली में मुलाकात के दौरान कहा कि बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिया जाये और राज्य के कृषि रोड मैप के कार्यक्रमों के क्रियान्वयन, आधारभूत संरचना एवं ऊर्जा क्षेत्र के विकास तथा लम्बित केन्द्रीय योजनाओं की राशि की आवश्यकता की पूर्ति के लिए विशेष पैकेज दिया जाये।

अपनी मांगों को लेकर प्रधानमंत्री को सौंपे ज्ञापन में मांझी ने कहा है कि बिहार की आर्थिक स्थिति में पिछले आठ वर्षों में काफी तेजी से प्रगति हुयी है। ग्यारहवी पंचवर्षीय योजना में भारतीय अर्थव्यवस्था की कुल औसत विकास दर 7.94 प्रतिशत की तुलना में बिहार का औसत विकास दर स्थिर मूल्य पर 12.11 प्रतिशत रही।

ज्ञापन के अनुसार देश की प्रति व्यक्ति आय 6.46 प्रतिशत की वृद्धि दर की तुलना में बिहार की प्रति व्यक्ति आय 10.47 प्रतिशत रही है, लेकिन बिहार की प्रति व्यक्ति आय और राष्ट्रीय प्रति व्यक्ति आय का अंतर दूर नहीं हो पा रहा है। यह अंतर प्रथम पंचवर्षीय योजना से ही बढ़ना प्रारम्भ हो गया था। बिहार में प्रति व्यक्ति आय राष्ट्रीय औसत की एक तिहाई है।

Trending news