`पोलोनियम जहर से की गई थी अराफात की हत्या`
Advertisement
trendingNow170683

`पोलोनियम जहर से की गई थी अराफात की हत्या`

फिलिस्तीनी नेता यासिर अराफात की वर्ष 2004 में रेडियोधर्मी `पोलोनियम` देकर हत्या की गई थी। यह बात अराफात की पत्नी सुहा अराफात ने बुधवार को पेरिस में कही। स्विट्जरलैंड फोरेंसिक विभाग की जांच में भी यह साबित हुई है कि फिलिस्तीनी नेता को पोलोनियम देकर मारा गया था।

fallback

पेरिस : फिलिस्तीनी नेता यासिर अराफात की वर्ष 2004 में रेडियोधर्मी `पोलोनियम` देकर हत्या की गई थी। यह बात अराफात की पत्नी सुहा अराफात ने बुधवार को पेरिस में कही। स्विट्जरलैंड फोरेंसिक विभाग ने पिछले साल नवंबर में अराफात की कब्र से उनकी लाश से लिए नमूनों की जांच की थी। जांच में भी यह साबित हो गई थी कि फिलिस्तीनी नेता को पोलोनियम देकर मारा गया था।
गौरतलब है कि लौसेन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल इंस्टीटयूट ऑफ रेडिएशन फिजिक्स के विशेषज्ञों ने पिछले साल नवंबर मे रामल्ला शहर में स्थित अराफात की कब्र खोदकर लाश के नमूने से यह जानने की कोशिश की थी कि कहीं उन्हें जहर देकर तो नहीं मारा गया था।
जेनेवा में फोरेंसिक विशेषज्ञों से मंगलवार को मिलने के बाद सुहा ने कहा कि परिणाम आने के बाद यह साबित हो गया है कि अराफात को जहर देकर मारा गया था। उन्होंने कहा कि यह वैज्ञानिक तौर पर साबित हो गया है कि उनकी प्राकृतिक मौत नहीं हुई थी और हमारे पास वैज्ञानिक सबूत हैं कि उनकी हत्या की गई थी।
हालांकि, अराफात की मौत के लिए सुहा ने किसी देश या व्यक्ति को जिम्मेदार नहीं ठहराया, लेकिन साथ की कहा कि उनके पति के काफी दुश्मन थे। अराफात की मौत के तुरंत बाद सवाल उठने लगे थे कि उनकी मौत स्वभाविक नहीं है। फिलिस्तीनियों को शक था कि उनके नेता की हत्या के पीछे इजरायल का हाथ है, जिसने उन्हें ढाई साल तक रामल्ला मुख्यालय में नजरबंद रखा था।
हालांकि, इजरायली सरकार इसमें अपना हाथ होने से इनकार करती रही है। उसका कहना था कि अराफात 75 साल के थे और उनकी सेहत भी ठीक नहीं रहती थी। कतर स्थित अल जजीरा टीवी चैनल ने पहली बार पिछले साल अपनी जांच में कहा था कि अराफात को पोलोनियम-210 दिया गया था। चैनल ने सुहा द्वारा उसे मुहैया कराई गई अराफात की कुछ निजी चीजों की जांच करने के बाद यह दावा किया था, जिसके बाद फ्रांस के जांचकर्ताओं ने सुहा की गुहार के बाद अगस्त 2012 मे मौत की जांच शुरू की थी। (एजेंसी)

Trending news