मिस्र द्वारा प्रस्तावित संघर्ष विराम योजना इस्राइल को मंजूर, हमास ने खारिज की
Advertisement
trendingNow1228121

मिस्र द्वारा प्रस्तावित संघर्ष विराम योजना इस्राइल को मंजूर, हमास ने खारिज की

पश्चिम एशिया में मौजूदा संघर्ष को रोकने के मकसद से मिस्र द्वारा प्रस्तावित संघर्ष विराम की योजना को इजराइल ने आज स्वीकार कर लिया। गाजा पट्टी पर नौ दिन से जारी हमलों में अब तक 192 फलस्तीनी मारे गये हैं।

इजरायल से सीजफायर के मिस्र के सुझाव को हमास ने किया खारिज

यरूशलम/गाजा : पश्चिम एशिया में मौजूदा संघर्ष को रोकने के मकसद से मिस्र द्वारा प्रस्तावित संघर्ष विराम की योजना को इजराइल ने आज स्वीकार कर लिया। गाजा पट्टी पर नौ दिन से जारी हमलों में अब तक 192 फलस्तीनी मारे गये हैं।

इस बीच, इजराइल के प्रधानमंत्री ने चेतावनी दी है कि अगर हमास के उग्रवादियों ने मिस्र द्वारा प्रस्तावित योजना स्वीकार करने से इंकार किया तो उसके खिलाफ अभियान तेज किया जाएगा। हालांकि फलस्तीनी उग्रवादी संगठन हमास ने इसे खारिज करते हुए कहा कि यह एक तरह का समर्पण है।

हमास ने इस प्रस्ताव को भले ही खारिज कर दिया हो, लेकिन आज सुबह के बाद से हिंसा में बड़े पैमाने पर कमी देखी गई। यह संघर्ष विराम स्थानीय समयानुसार सुबह नौ बजे से प्रभावी हुआ।

इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा, अगर हमास संघर्ष विराम प्रस्ताव स्वीकार नहीं करता है, जैसा कि इस समय प्रतीत भी हो रहा है, तो इजराइल के पास जरूरी शांति हासिल करने के लिए (गाजा में) अपनी सैन्य गतिविधि को बढ़ाने के लिए पूरी अंतरराष्ट्रीय वैधता होगी। उन्होंने कहा कि इजराइल गाजा का ‘विसैन्यीकरण’ चाहता है और अगर उस पर फिर से राकेट से हमला होता है तो उसका करार जवाब दिया जाएगा।

इजराइल की सुरक्षा कैबिनेट और प्रधानमंत्री नेतन्याहू की सरकार में शामिल सहयोगी अभी संघर्ष विराम के इस प्रस्ताव को स्वीकार करने के मामले में बंटे हुए हैं। कुछ नेताओं ने इसपर विरोध जताया है। इजराइली विदेश मंत्री एविगदोर लिबरमैन ने संघर्ष विराम की योजना के खिलाफ वोट दिया और बायित यहूदी नेता नफताली बेनेट ने भी उनका साथ दिया।

नेतन्याहू के अलावा रक्षा मंत्री मोशे यालोन, वित्त मंत्री याइर लापिद, विधि मंत्री जिपि लिवनी और दूसरे मंत्रियों गिलाद एरदान एवं यित्जाक अहारोनोविक ने मिस्र के मध्यस्थता वाले संघर्ष विराम प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया। मिस्र की प्रस्तावित संघषर्विराम योजना के अनुसार, इस्राइल गाजा में हवाई और नौसैनिक हमले रोक देगा तथा खासकर जमीनी स्तर पर गाजा पट्टी में घुसने से परहेज करेगा। प्रस्ताव के मुताबिक हमास सभी फलस्तीनी समूह पर लगाम लगाएगा और इस्राइल पर सभी तरह के हमले बंद करने के लिए काम करेगा।

हमास की सैन्य शाखा इज्ज अद दीन अज कासिम ब्रिगेड ने एक बयान में कहा, जिस प्रस्ताव के बारे में खबर आई है, वह समर्पण है। हम दुश्मन के खिलाफ अपनी लड़ाई तेज करेंगे। हमास के प्रवक्ता फौजी बरहमूम ने भी कहा कि मिस्र का संघर्ष विराम का प्रस्ताव उसे स्वीकार्य नहीं है। हमास के राजनीतिक ब्यूरो के सदस्य इज्जत रिशाक ने कहा कि संघर्ष विराम के मिस्र के प्रस्ताव को लेकर हमास, इस्लामिक जेहाद अथवा किसी दूसरे समूह के साथ बातचीत नहीं की गई।

इस बीच, छह और फलस्तीनियों की मौत के बाद गाजा में इजराइल के सैन्य अभियान में मरने वालों की संख्या आज 192 पहुंच गई। फलस्तीनी स्वास्थ्य अधिकारियों ने कहा कि सात जुलाई को संघर्ष शुरू होने के बाद से महिलाओं और बच्चों सहित 1300 फलस्तीनी घायल हुए हैं। इस संघर्ष में अब तक किसी इजराइली की मौत नहीं हुई है।

अमेरिका के विदेश मंत्री जॉन केरी ने हमास से मिस्र द्वारा प्रस्तावित संघर्षविराम योजना स्वीकार करने का अनुरोध किया ताकि गाजा पट्टी पर इजराइल के हमले रोके जा सकें। अमेरिका के विदेश मंत्रालय द्वारा आज जारी बयान में केरी ने प्रस्ताव स्वीकार करने के इस्राइल के फैसले का स्वागत किया।

केरी ने कहा, संघर्षविराम और वार्ता संबंधी मिस्र का प्रस्ताव हिंसा खत्म करने और शांति बहाली का अवसर देता है। हम इसे स्वीकार करने के इजराइली कैबिनेट के फैसले का स्वागत करते हैं। हम अन्य सभी पक्षों से भी प्रस्ताव स्वीकारने का अनुरोध करते हैं।

Trending news