आतंकियों को रोकने के लिए राजनीतिक समाधान भी जरूरी: इराक के प्रधानमंत्री
Advertisement

आतंकियों को रोकने के लिए राजनीतिक समाधान भी जरूरी: इराक के प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी ने गुरुवार को स्वीकार किया कि इराक के कई हिस्सों पर कब्जा करने वाले सुन्नी चरमपंथियों को पीछे धकेलने के लिए सैन्य कार्रवाई के साथ ही राजनीतिक उपाय भी जरूरी हैं।

आतंकियों को रोकने के लिए राजनीतिक समाधान भी जरूरी: इराक के प्रधानमंत्री

बगदाद : प्रधानमंत्री नूरी अल मलिकी ने गुरुवार को स्वीकार किया कि इराक के कई हिस्सों पर कब्जा करने वाले सुन्नी चरमपंथियों को पीछे धकेलने के लिए सैन्य कार्रवाई के साथ ही राजनीतिक उपाय भी जरूरी हैं।

दौरे पर आए ब्रिटेन के विदेश मंत्री विलियम हेग के साथ बातचीत के बाद उनकी यह टिप्पणी आई। हेग ने आतंकियों के सामने इराक के नेताओं के एकजुट होने के पश्चिम के आह्वान को फिर से दोहराया। इराक में जारी उग्रवादी हिंसा में अब तक 1000 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है और 5 लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं।

उधर, इराकी सैन्य बलों ने आतंकियों के कब्जे वाले तिकरित को वापस हासिल करने के मकसद से हेलिकॉप्टर से हमला किया। वहीं, स्वायत्त कुर्द क्षेत्र के प्रमुख मसूद बरजानी ने विवादित शहर किरकुक पर फिर से अपना दावा दोहराया। प्रभावशाली शिया धर्मगुरु मुक्तदा अल सद्र ने सुन्नी चरमपंथियों के ‘पैरों तले जमीन हिला देने’ का संकल्प लिया है। सद्र ने इराकी कमांडो से मुलाकात कर रहे अमेरिकी सैन्य सलाहकारों के खिलाफ भी आवाज उठाई है।

प्रधानमंत्री कार्यालय से जारी एक बयान के अनुसार, मलिकी ने ब्रिटिश विदेश मंत्री विलियम हेग से कहा कि हमें दो समानांतर रास्तों पर चलना चाहिए। पहला आतंकियों और उनके समूहों के खिलाफ सैन्य अभियानों पर काम करना है। दूसरा रास्ता राजनीतिक प्रक्रिया और समय पर संसद की बैठक का आयोजन तथा संसद के अध्यक्ष एवं राष्ट्रपति का चुनाव कर सरकार बनाने का है।

Trending news