लीबिया के बेनगाजी में भीषण संघर्ष, 16 की मौत
Advertisement

लीबिया के बेनगाजी में भीषण संघर्ष, 16 की मौत

बेनगाजी में इस्लामवादियों और लीबियाई जनरल के बीच संघर्ष में 16 लोग मारे गए हैं, जिससे युद्ध छिड़ने की आशंका जोर पकड़ रही है।

बेनगाजी (लीबिया) : बेनगाजी में इस्लामवादियों और लीबियाई जनरल के बीच संघर्ष में 16 लोग मारे गए हैं, जिससे युद्ध छिड़ने की आशंका जोर पकड़ रही है। वहीं अस्पतालों ने नागरिकों से रक्तदान करने की अपील की है।
पूर्वी शहर में दो अस्पतालों के अधिकारियों ने बताया कि कम से कम 11 सैनिक और पांच नागरिक मारे गए हैं और 26 अन्य घायल हुए हैं। नाटो समर्थित उस विद्रोह का यह उत्पत्ति स्थल है जहां 2011 में तानाशाह मुअम्मर कज्जाफी को अपदस्थ किया गया था।
वायुसेना के एक कमांडर ने बताया कि झड़प उस वक्त शुरू हुई जब अंसर अल शरिया सहित तीन इस्लामी संगठनों ने उन एलिट बलों के एक ठिकाने पर हमला किया जो जनरल खलीफा हफ्तार का समर्थन कर रहे हैं।
इंटरनेट पर जारी तस्वीरों में के मुताबिक सेना के हेलीकॉप्टर संदिग्ध इस्लामी ठिकानों पर मिसाइलें दाग रहे हैं। मध्य मई में 76 लोगों के मारे जाने के बाद से यह सबसे भीषण संघर्ष है। इससे लीबिया के शहर बेनगाजी शहर में दहशत फैल गया है। अस्पतालों ने लोगों से रक्तदान करने की अपील की है।
बेनगाजी के मेडिकल केंद्र की प्रमुख डॉक्टर लैला बुइगीगुइस ने टीवी पर प्रसारित टिप्पणी में कहा है, ‘बेनगाजी संघर्ष का सामना कर रहा है।’ शिक्षा मंत्रालय ने स्कूल बंद कर दिए हैं जिससे सालाना परीक्षाएं टल गई हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैं और व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद हैं। इस्लामी मागरेब में अलकायदा ने लीबिया के लोगों से हफ्तार और उनकी राष्ट्रीय सेना से लड़ने की अपील की है। पूर्व सेना जनरल पर ‘इस्लाम का दुश्मन’ होने का आरोप लगाया है। (एजेंसी)

Trending news