लापता विमान: इंटरपोल ने आतंकी पहलू को ज्यादा तवज्जो नहीं दी
Advertisement

लापता विमान: इंटरपोल ने आतंकी पहलू को ज्यादा तवज्जो नहीं दी

अंतरराष्ट्रीय पुलिस (इंटरपोल) ने आज कहा कि मलेशियन एयरलाइंस के एक विमान के रहस्यमयी रूप से लापता होने के पीछे आतंकी हमले की आशंका नहीं है, हालांकि जांच अधिकारी आतंकी पहलू की जांच कर रहे हैं।

fallback

कुआलालम्पुर : अंतरराष्ट्रीय पुलिस (इंटरपोल) ने आज कहा कि मलेशियन एयरलाइंस के एक विमान के रहस्यमयी रूप से लापता होने के पीछे आतंकी हमले की आशंका नहीं है, हालांकि जांच अधिकारी आतंकी पहलू की जांच कर रहे हैं। इंटरपोल के प्रमुख रोनाल्ड नोबल ने कहा, हमें जितनी जानकारी मिली है उसके मुताबिक हम इस निष्कर्ष पर पहुंचते हैं कि यह आतंकी घटना नहीं है। उनकी इस टिप्पणी से पहले इंटरपोल ने आज उन दो युवा ईरानियों की पहचान की पुष्टि कर दी जो मलेशियाई एयरलाइन की उड़ान संख्या एमएच370 में सवार हुए थे। यह विमान गत शुक्रवार को कुआलालम्पुर से उड़ान भरने के एक घंटे बाद उस समय लापता हो गया था जब वह दक्षिणी चीन सागर के उपर से गुजर रहा था। विमान में सवार 239 लोगों में पांच भारतीय भी शामिल थे।
दोनों यात्रियों की पहचान पौरी नूर मोहम्मदी (19) तथा दिलवर सैयद मोहम्मद रजा (30) के रूप में की है। इनमें से एक जर्मनी में बसना चाहता था और अधिकारी उसकी मां के सम्पर्क में हैं जो अपने पुत्र के फ्रैंकफर्ट पहुंचने की उम्मीद कर रही थी। नोबल ने कहा कि दोनों ईरानी पासपोर्ट पर विमान से दोहा से कुआलालम्पुर पहुंचे और उसके बाद बीजिंग जाने के लिए चोरी के आस्ट्रियाई और इतालवी पासपोटरें पर बोइंग 777.200 विमान में सवार हो गए। दोनों यात्रियों द्वारा चोरी के पासपोर्ट के इस्तेमाल ने इस बात की आशंका उत्पन्न कर दी कि विमान के लापता होने का आतंक से कोई संबंध है।
नोबल ने कहा, इस बात को लेकर अटकलें थीं कि यह एक आतंकवादी हमला था या नहीं। गत 24 घंटे के दौरान आपने कहानी को बदलते देखा लेकिन यह अब निश्चित हुआ है कि ये दोनों संभवत: आतंकवादी नहीं थे। दोनों ईरानी नागरिकों में से कोई भी इंटरपोल डेटाबेस में दर्ज नहीं हैं।
लापता विमान की तलाश के काम का आज चौथा दिन था लेकिन पुलिस को अभी तक कोई सुराग हाथ नहीं लगा है। पुलिस ने कहा कि वह इस रहस्य को सुलझाने के लिए अपनी जांच चार बिंदुओं पर केंद्रित किये हुए हैं जिसमें अपहरण, तोड़फोड़, यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की मनोवैज्ञानिक समस्या और यात्रियों और चालक दल के सदस्यों की निजी समस्या शामिल है। पुलिस महानिरीक्षक खालिद अबू बकर ने संवाददाताओं को बताया कि वे सभी कोणों से जांच के साथ ही विमान में सवार व्यक्तियों के व्यवहार स्वरूप का अध्ययन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि फ्रेडल सीआईडी निदेशक कमांडर हादी हो अब्दुल्ला इन चार बिंदुओं पर जांच दल का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने बताया कि यहां पर पुलिस को आतंकवाद के संबंध में कोई पूर्व गुप्तचर सूचना नहीं मिली थी।
खालिद ने यह भी कहा कि उन्होंने चीन के जन सुरक्षा ब्यूरो के अधिकारियों से मुलाकात की है और उन्हें विमान में सवार सभी 153 यात्रियों की जानकारी मुहैया करायी गई है। यह पूछे जाने पर कि पुलिस तकनीकी समस्या और पायलट की गलती जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित क्यों नहीं कर रही है तो खालित ने कहा कि इसे मलेशियन एयरपोर्ट्स होल्डिंग्स बेरहद (एमएएचबी) और डिपार्टमेंट आफ सिविल एविएशन पर छोड़ा जाएगा।
उधर, चीन की एक उच्च रिजोलूशन वाले उपग्रह ने तेल की तीन परतों का पता लगाया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि इनका संबंध लापता मलेशियाई विमान से हो सकता है। चीन विज्ञान अकादमी के ‘इंस्टीट्यूट ऑफ रिमोट सेंसिंग एंड डिजिटल अर्थ’ ने कहा कि उसने अपने उपग्रहों की मदद से समुद्र की सतह पर तेल की परतों वाली छवि का पता लगाया है। संस्थान ने कहा कि यह अभी स्पष्ट नहीं है कि ये परत उसी तरह हैं जैसी पहले मिली थी। (एजेंसी)

Trending news