यूक्रेन संकट: यूएन महासचिव ने तत्काल वार्ता का आग्रह किया
Advertisement

यूक्रेन संकट: यूएन महासचिव ने तत्काल वार्ता का आग्रह किया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने यूक्रेन संकट को लेकर सभी पक्षों से तत्काल ‘रचनात्मक वार्ता’ बहाल करने का आग्रह किया है।

fallback

संयुक्त राष्ट्र : संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून ने यूक्रेन संकट को लेकर सभी पक्षों से तत्काल ‘रचनात्मक वार्ता’ बहाल करने का आग्रह किया है। संयुक्त राष्ट्र प्रवक्ता स्टीफेन दुजारिक ने कल बताया कि बान ने राजनयिक प्रयासों को तेज कर दिया है। मून ने इस पूरे प्रकरण में शामिल मुख्य पक्षों तथा उन सभी से उच्च स्तरीय बातचीत की जिनके हित इस मुद्दे से जुड़े हैं।
दुजारिक ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र महासचिव ताजा गतिविधियों पर नजर बनाए हुए हैं जिनमें रविवार को क्रीमिया पर हुआ जनमत संग्रह और रूस की क्रीमिया को खुद में मिलाने संबंधी घोषणा शामिल है। प्रवक्ता ने सभी पक्षों से ‘जल्दबाजी में कार्रवाई से बचने’, संयुक्त राष्ट्र सिद्धांतों के चार्टर के अनुरुप इस मुद्दे के हल तथा किसी राष्ट्र की संप्रभुता और अखंडता का सम्मान करने के बान के आह्वान को दोहराया।
महासभा के अध्यक्ष जॉन एशे ने कल संयुक्त राष्ट्र सदस्यों को यूक्रेन के आग्रह पर गुरूवार को बैठक में शामिल होने का आमंत्रण भेर्जा हालांकि बाद में उनके कार्यालय द्वारा आगे की सूचना मिलने तक बैठक रद्द करने की घोषणा भी की गई। (एजेंसी)

Trending news