चक्रवात प्रभावित फिलीपींस पहुंचे अमेरिकी, ब्रिटिश युद्धपोत
Advertisement
trendingNow171005

चक्रवात प्रभावित फिलीपींस पहुंचे अमेरिकी, ब्रिटिश युद्धपोत

‘हैयान’ चक्रवात से सही सलामत बचे असंख्य लोगों की मदद की अपील के बीच चक्रवात प्रभावित फिलीपीन में आज अमेरिका और ब्रिटेन के युद्धपोत तैनात किए गए।

तकलोबान (फिलीपीन) : ‘हैयान’ चक्रवात से सही सलामत बचे असंख्य लोगों की मदद की अपील के बीच चक्रवात प्रभावित फिलीपीन में आज अमेरिका और ब्रिटेन के युद्धपोत तैनात किए गए। हैयान चक्रवात से फिलीपीन में 10,000 से अधिक लोगों के मारे जाने की आशंका बतायी जा रही है। आधिकारिक तौर पर मरने वालों की संख्या 1,774 बतायी जा रही है लेकिन अधिकारियों ने माना है कि वह चक्रवात की वजह से मलबे में दबे शवों या समुद्र में बह गए लोगों की संख्या का सही आकलन पूरी तरह नहीं कर पाए हैं। चार दिन पहले तेज हवाओं और सुनामी जैसी लहरों के साथ महातूफान हैयान ने सभी तटीय शहरों को तहस नहस कर दिया था।
राष्ट्रपति बेनिग्नो अक्वीनो द्वारा महातूफान को ‘राष्ट्रीय आपदा की स्थिति’ घोषित करने के बाद संयुक्त राष्ट्र मानवीय अभियान मामलों के निदेशक जॉन जिंग ने कहा, हमें सबसे बुरी स्थिति की आशंका है। हमारी पहुंच जैसे जैसे बढ़ रही है, हमें लोगों के मारे जाने के साथ बहुत ज्यादा क्षति दिख रही है। संयुक्त राष्ट्र ने अकेले लेयते प्रांत की राजधानी तकलोबान में 10,000 लोगों के मारे जाने की आशंका जतायी है। यहां पांच मीटर उंची लहरों ने अपने रास्ते में आने वाली हर चीज को लील लिया था।
संयुक्त राष्ट्र के आकलन के अनुसार महातूफान से करीब 1 करोड़ लोग यानि फिलीपीन की 10 प्रतिशत आबादी प्रभावित हुई है जबकि 6,60,000 लोगों ने अपने घर खो दिए। संयुक्त राष्ट्र ने राहत कार्यों के लिए लाखों डॉलर जुटाने के लिए अपील की है। अमेरिका और ब्रिटेन द्वारा हजारों सैनिकों के साथ अपने युद्धपोत तैनात करने की घोषणा के बाद फिलीपीन में अंतरराष्ट्रीय मदद तेज हो गयी है। (एजेंसी)

Trending news