ईरानी ट्रॉफी: मुरली विजय का शतक, शेष भारत की अच्छी शुरुआत
Advertisement

ईरानी ट्रॉफी: मुरली विजय का शतक, शेष भारत की अच्छी शुरुआत

सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने आज यहां शतक जड़कर आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिये अपना दावा मजबूत करने के साथ ही शेष भारत को रणजी ट्राफी चैंपियन मुंबई के खिलाफ ईरानी कप मैच में अच्छी शुरुआत दिलायी।

मुंबई : सलामी बल्लेबाज मुरली विजय ने आज यहां शतक जड़कर आस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला के लिये अपना दावा मजबूत करने के साथ ही शेष भारत को रणजी ट्राफी चैंपियन मुंबई के खिलाफ ईरानी कप मैच में अच्छी शुरुआत दिलायी। शेष भारत ने पहले दिन का खेल समाप्त होने तक पांच विकेट पर 330 रन बनाये हैं। पिछले साल राजस्थान के खिलाफ शेष भारत की तरफ से दोहरा शतक जड़ने वाले विजय ने 116 रन बनाये और शिखर धवन के साथ पहले विकेट के लिये 144 रन जोड़कर पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले शेष भारत की मजबूत नींव रखी।
मध्यक्रम के लिये दावा पेश करने वाले मनोज तिवारी (37) और अंबाती रायुडु (51) हालांकि अच्छी शुरुआत को बड़े स्कोर में तब्दील नहीं कर पाये। भारतीय टेस्ट टीम में वापसी की कवायद में जुटे सुरेश रैना ने हालांकि अब भी एक छोर संभाल रखा है। स्टंप उखड़ने के समय बायें हाथ का यह बल्लेबाज 36 रन बनाकर खेल रहा था। उनके साथ दूसरे छोर पर कप्तान हरभजन सिंह हैं जिन्हें अभी खाता खोलना है। वीरेंद्र सहवाग पेट की गड़बड़ी के कारण मैच में नहीं खेल पाये जिसके कारण हरभजन को टीम की अगुवाई करने का जिम्मा सौंपा गया। शेष भारत की स्थिति इससे भी बेहतर होती यदि मुंबई की तेज गेंदबाजी के अगुआ धवल कुलकर्णी ने दिन के आखिरी क्षणों में दूसरी नयी गेंद से रिद्धिमान साहा (17) को आउट नहीं किया होता।
नायर ने सुबह गेंदबाजों को मदद मिलने की संभावना देखते हुए शेष भारत को पहले बल्लेबाजी के लिये भेजा जिसके दोनों सलामी बल्लेबाजों विजय और धवन ने मौके का अच्छा फायदा उठाया। सहवाग और गौतम गंभीर की खराब फार्म के कारण चयनकर्ता आस्ट्रेलिया के खिलाफ 22 फरवरी से शुरू होने वाली चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिये तीन सलामी बल्लेबाज टीम में रख सकते हैं तथा विजय और धवन भी प्रबल दावेदारों में हैं। इन दोनों ने सुबह कुछ विषम परिस्थितियों का डटकर सामना करने के बाद अपने शाट खेलने शुरू किये। विजय ने शुरू में रन बनाने का जिम्मा उठाया लेकिन धवन ने भी जल्द ही उनका साथ देना शुरू कर दिया। जब दोनों अच्छी तरह से शतक की तरफ बढ़ रहे थे तब धवन की एकाग्रता भंग हुई।
उन्होंने मध्यम गति के गेंदबाज श्रदुल ठाकुर की गेंद की लाइन में आये बिना उसे ड्राइव करना चाहा लेकिन वह उनके बल्ले का किनारा लेकर विकेटों में समा गयी। धवन ने अपनी पारी में 101 गेंद खेली तथा 11 चौके लगाये। विजय ने शतक के करीब पहुंचने के बाद तेजी दिखायी। तमिलनाडु के इस बल्लेबाज ने कुलकर्णी पर अपर कट से छक्का जड़ने के बाद इसी ओवर में मिड आन पर चौका लगाकर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में अपना 11वां शतक पूरा किया। विजय और तिवारी ने दूसरे विकेट के लिये 78 रन जोड़े। ये दोनों बल्लेबाज हालांकि नौ रन के अंदर पवेलियन लौट गये। नायर ने तिवारी को एलबीडब्ल्यू करने के बाद इनस्विंगर पर विजय को बोल्ड किया जिन्होंने अपनी पारी में 206 गेंद खेली तथा 17 चौके और एक छक्का लगाया। इसके बाद रैना और रायुडु ने चौथे विकेट के लिये 78 रन जोड़े। (एजेंसी)

Trending news