अब राष्ट्रपति भवन और मुगल गार्डन देखने के लगेंगे पैसे
Advertisement

अब राष्ट्रपति भवन और मुगल गार्डन देखने के लगेंगे पैसे

अगस्त महीने से राष्ट्रपति भवन और मुगल गार्डन देखने के लिए जाने वाले लोगों से 25 रुपये पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा जिसे जनता को दी जाने वाली सुविधाओं को सुधारने पर खर्च किया जाएगा।

नई दिल्ली : अगस्त महीने से राष्ट्रपति भवन और मुगल गार्डन देखने के लिए जाने वाले लोगों से 25 रुपये पंजीकरण शुल्क लिया जाएगा जिसे जनता को दी जाने वाली सुविधाओं को सुधारने पर खर्च किया जाएगा। राष्ट्रपति भवन द्वारा जारी विज्ञप्ति के अनुसार 1 अगस्त से राष्ट्रपति भवन और मुगल गार्डन देखने आने वाले लोगों को 25 रूपये का पंजीकरण शुल्क अदा करना होगा।
हालांकि हर साल फरवरी-मार्च में मुगल गार्डन को आम जनता के लिए खोले जाने के दौरान पंजीकरण शुल्क नहीं लिया जाएगा। यह पंजीकरण शुल्क उन लोगों से लिया जाएगा जो वेबसाइट ‘डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू . प्रेसीडेंटऑफइंडिया. एनआईसी. इन’ पर ऑनलाइन बुकिंग प्रणाली के जरिये राष्ट्रपति भवन और मुगल गार्डन घूमने के लिए बुकिंग कराते हैं।
शुक्रवार, शनिवार और रविवार को सीधे आने वाले दर्शकों पर भी यह शुल्क लागू होगा। इन दिनों राष्ट्रपति भवन जनता के लिए खुला होता है। विज्ञप्ति के अनुसार इसके लिए एक ऑनलाइन भुगतान प्रणाली भी उपलब्ध होगी।
30 या अधिक के समूह में जाने वाले लोगों को शुल्क में रियायत मिलेगी। 12 साल से कम उम्र के बच्चों से पंजीकरण शुल्क नहीं लिया जाएगा। एक जनवरी, 2013 से ऑनलाइन बुकिंग प्रणाली शुरू होने के बाद से 34,300 लोग राष्ट्रपति भवन और मुगल गार्डन का दीदार कर चुके हैं। विज्ञप्ति के मुताबिक औसतन हर रोज करीब 650 लोग राष्ट्रपति भवन देखने आते हैं। (एजेंसी)

Trending news