Aadhaar Card Fraud: आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल ना हो इसलिए जरूर करें ये उपाय, वरना हो सकती है मुश्किलें
Advertisement
trendingNow11723854

Aadhaar Card Fraud: आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल ना हो इसलिए जरूर करें ये उपाय, वरना हो सकती है मुश्किलें

Aadhaar Card: आधार कार्ड में एक विशिष्ट आधार संख्या होती है जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के जरिए जारी की जाती है. इसमें अन्य महत्वपूर्ण डेटा जैसे बायोमेट्रिक जानकारी जैसे फिंगरप्रिंट, आईआरआईएस और चेहरा भी शामिल हैं. डेटा गोपनीयता और सुरक्षा को लेकर बढ़ती चिंताओं के मद्देनजर, अपने डेटा की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है.

Aadhaar Card Fraud: आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल ना हो इसलिए जरूर करें ये उपाय, वरना हो सकती है मुश्किलें

Aadhaar Card Update: पिछले कुछ सालों में आधार कार्ड हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गया है. बैंक खाता खोलने से लेकर ड्राइविंग लाइसेंस हासिल करने तक, किसी व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करने के लिए अक्सर आधार कार्ड का उपयोग किया जाता है. हालांकि इसके साथ ही आपके आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल न हो इसका भी ध्यान रखा जाना चाहिए. ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने वाले हैं, जिनकी मदद से आप आधार कार्ड को सुरक्षित रख सकते हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

अपना डेटा सुरक्षित रखें
आधार कार्ड में एक विशिष्ट आधार संख्या होती है जो भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) के जरिए जारी की जाती है. इसमें अन्य महत्वपूर्ण डेटा जैसे बायोमेट्रिक जानकारी जैसे फिंगरप्रिंट, आईआरआईएस और चेहरा भी शामिल हैं. डेटा गोपनीयता और सुरक्षा को लेकर बढ़ती चिंताओं के मद्देनजर, अपने डेटा की सुरक्षा करना महत्वपूर्ण है. धोखेबाज लोग आधार कार्ड का उपयोग करके बायोमेट्रिक डिटेल का गलत इस्तेमाल कर सकते हैं और अनधिकृत प्रमाणीकरण कर सकते हैं.

अपने आधार बायोमेट्रिक को लॉक करें
आपके आधार कार्ड के दुरुपयोग को रोकने के लिए, यूआईडीएआई एक सुविधा प्रदान करता है जिससे आप अपने बायोमेट्रिक विवरण को लॉक कर सकते हैं. वैध आधार कार्ड वाला कोई भी व्यक्ति अपने बायोमेट्रिक विवरण को लॉक और अस्थायी रूप से अनलॉक करने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर सकता है. वहीं अगर आपका आधार बायोमेट्रिक लॉक है तो आधार कार्ड धारक प्रमाणीकरण के लिए विवरण का उपयोग नहीं कर पाएगा.

बायोमेट्रिक विवरण एक्सेस
यदि बायोमेट्रिक्स लॉक होने पर कोई भी अपने आधार का उपयोग करके किसी भी प्रमाणीकरण सेवा का उपयोग करने का प्रयास करता है, तो एक विशिष्ट त्रुटि कोड 330 इंगित करेगा कि बायोमेट्रिक विवरण एक्सेस नहीं किया जा सकता है.

आधार बायोमेट्रिक डेटा को कैसे लॉक करें
इसके लिए UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और अपने आधार बायोमेट्रिक विवरण को लॉक करने का विकल्प खोज सकते हैं. एक बार जब आप अपने बायोमेट्रिक विवरण को लॉक कर देते हैं, तो वे तब तक पहुंच से बाहर रहते हैं जब तक आप उन्हें अनलॉक करने या बायोमेट्रिक लॉक को डिसएबल करने का विकल्प नहीं चुनते.

जरूर पढ़ें:                                                             

सिर्फ रजिस्ट्री कराने से नहीं बनते प्रॉपर्टी के मालिक, ये एक गलतफहमी अभी कर लें दूर NSE ने न‍िवेशकों को चेताया, यहां न‍िवेश करने वाले हो जाएंगे 'कंगाल'; आज ही न‍िकाल लें पैसा

Trending news