Ambuja और ACC के बाद इस सीमेंट कंपनी को खरीदेगा अडानी ग्रुप, शेयर में जबरदस्‍त तेजी
Advertisement
trendingNow11807838

Ambuja और ACC के बाद इस सीमेंट कंपनी को खरीदेगा अडानी ग्रुप, शेयर में जबरदस्‍त तेजी

Ambuja Cement Share Price: रॉयटर्स की एक र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया है क‍ि सांघी इंडस्‍ट्रीज की वैल्यू 60 अरब रुपये (729 मिलियन डॉलर) मानकर डील लॉक की गई है. इकोनॉमिक टाइम्स की र‍िपोर्ट के अनुसार सांघी को हासिल करने की दौड़ में अडानी सबसे आगे थे.

Ambuja और ACC के बाद इस सीमेंट कंपनी को खरीदेगा अडानी ग्रुप, शेयर में जबरदस्‍त तेजी

Sanghi Industries: अडानी ग्रुप वेस्‍टर्न इंड‍िया की द‍िग्‍गज सीमेंट निर्माता सांघी इंडस्ट्रीज (Sanghi Industries) में बड़ी ह‍िस्‍सेदारी लेने वाला है. इस बारे में सूत्रों की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया क‍ि इस बारे में अडानी ग्रुप और सांघी इंडस्ट्रीज के बीच बातचीत अंत‍िम चरण में है. अमेरिकी शोध एवं निवेश कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की जनवरी में जारी रिपोर्ट में वित्तीय धोखाधड़ी के आरोप लगाने के बाद अडानी ग्रुप का पहला प्रमुख समझौता होगा. हालांक‍ि अभी तक अडानी ग्रुप की ह‍िस्‍सेदारी और लेनदेन की राश‍ि को लेकर जानकारी सामने नहीं आई है.

60 अरब रुपये की मार्केट वैल्‍यू मानी

सूत्र ने यह भी बताया कि इस करार के बारे में जल्द घोषणा हो सकती है. इस डील के होने के बाद अल्ट्राटेक के बाद दूसरी सबसे बड़ी निर्माता अडानी सीमेंट को अपनी क्षमता का विस्तार करने में मदद मिलेगी. ग्रुप ने इस क्षेत्र में पिछले साल सितंबर में अंबुजा सीमेंट और इसकी सहायक कंपनी एसीसी लिमिटेड (ACC Limited) में बड़ी हिस्सेदारी लेने के बाद कदम रखा था. रॉयटर्स की एक र‍िपोर्ट में दावा क‍िया गया है क‍ि सांघी इंडस्‍ट्रीज की वैल्यू 60 अरब रुपये (729 मिलियन डॉलर) मानकर डील लॉक की गई है.

अग्रणी सीमेंट न‍िर्माता कंपनियों में से एक
इकोनॉमिक टाइम्स की र‍िपोर्ट के अनुसार सांघी को हासिल करने की दौड़ में अडानी सबसे आगे थे. आपको बता दें अंबुजा सीमेंट्स लिमिटेड देश की अग्रणी सीमेंट न‍िर्माता कंपनियों में से एक है. गौरतलब है कि अडानी अल्ट्राटेक सीमेंट के बाद भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट उत्पादक है. अडानी ग्रुप अंबुजा और इसकी सब्‍स‍िड‍ियरी कंपनी एसीसी लिमिटेड का मालिक है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, सौदे में सांघी इंडस्ट्रीज का उद्यम मूल्य लगभग 60 करोड़ डॉलर है और अडानी ग्रुप प्रमोटर्स की हिस्सेदारी खरीदेगा. प्रमोटर एंड प्रमोटर ग्रुप के पास 30 जून, 2023 तक सांघी इंडस्ट्रीज में 72.72 प्रतिशत हिस्सेदारी थी. इस संबंध में अडानी ग्रुप से ई-मेल के जरिये सवाल पूछे गये, लेकिन उनकी ओर से फिलहाल कोई जवाब नहीं आया है.

Trending news