Investing Habit: इंवेस्टमेंट करते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं मिलेगा बढ़िया रिटर्न, खत्म हो सकता है पैसा
Advertisement

Investing Habit: इंवेस्टमेंट करते वक्त भूलकर भी न करें ये गलती, नहीं मिलेगा बढ़िया रिटर्न, खत्म हो सकता है पैसा

Money Investment Tips: भले ही रिस्की इंवेस्टमेंट करें या बिना जोखिम वाला निवेश का माध्यम चुनें, कई बार लोग निवेश करते वक्त कई सारी गलतियां कर देते हैं. जिसका बाद में लोगों को पछतावा भी हो सकता है. ऐसे में लोगों को अपनी इंवेस्टमेंट की बुरी आदतों को ध्यान में रखकर उनका बदलना चाहिए.

money

Investment Tips: इंवेस्टमेंट करने के कई सारे तरीके हैं. कई इंवेस्टमेंट के माध्यम में ज्यादा रिटर्न हासिल होता है लेकिन वहां रिस्क भी काफी ज्यादा होता है, तो वहीं कई इंवेस्टमेंट ऑप्शन (Investment Option) ऐसे भी हैं जहां रिटर्न कम होता है लेकिन वहां रिस्क कम होता है. हालांकि भले ही रिस्की इंवेस्टमेंट करें या बिना जोखिम वाला निवेश का माध्यम चुनें, कई बार लोग निवेश करते वक्त कई सारी गलतियां कर देते हैं. जिसका बाद में लोगों को पछतावा भी हो सकता है. ऐसे में लोगों को अपनी इंवेस्टमेंट की बुरी आदतों को ध्यान में रखकर उनका बदलना चाहिए.

खर्च ज्यादा करना
कार्ड स्वाइप करके आप कुछ भी कभी भी खरीद सकते हैं. बिना सोचे-समझे की गई ये खरीदारी आपको कर्ज से जुड़ी मुश्किलों में डाल सकती है. यह एक बार की महंगी खरीदारी जो आपको खुश कर देगी, एक दीर्घकालिक वित्तीय बोझ बन सकती है. ऐसे में अपने बजट को सुधारें और खर्चे कम करें. वहीं कम खर्चे कर उस पैसे को निवेश करें.

बचत खातों में पैसे को बेकार पड़ा रहने देना
आप अपनी बचत को अपने दीर्घकालिक और अल्पकालिक वित्तीय लक्ष्यों के आधार पर निवेश कर सकते हैं. नियमित रूप से निवेश करना आपको महंगाई से बचाता है. बचत बैंक खाते में बेकार पड़ी नकदी कुछ खास रिटर्न नहीं देती है. अपने बैंक खाते में पैसा पड़ा रहने देना उसे खोने के बराबर है. ऐसे में उसे भी निवेश करना चाहिए.

सैलरी को पूरा खर्च करना
अपना पूरा वेतन कभी खर्च न करें. सैलरी को बचाएं और अलग-अलग फंड बनाएं. आपात स्थिति के लिए कुछ आपातकालीन बचत अलग रखें. बचत न करने पर कई परेशानियां अचानक से आपको तोड़ सकती हैं. ऐसे में पर्याप्त इमरजेंसी फंड रखें. पर्याप्त स्वास्थ्य बीमा हासिल करने के लिए पेशेवर की मदद लें. आपात स्थिति के मामले में यह आपकी बचत की रक्षा करेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news