Credit Card कर सकता है कंगाल, ऐसे हो सकता है भारी नुकसान
Advertisement
trendingNow11542767

Credit Card कर सकता है कंगाल, ऐसे हो सकता है भारी नुकसान

Credit Card Payment: क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करना आसान है और इससे भुगतान की गई राशि को चुकाने के लिए लोगों को करीब 40-50 दिन का इंटरेस्ट फ्री पीरियड भी मिलता है. हालांकि अगर कोई इस पीरियड में भी क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं कर सकता है तो उसे भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

Credit Card कर सकता है कंगाल, ऐसे हो सकता है भारी नुकसान

Credit Card Benefits: आज के वक्त में ज्यादातर लोग क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं. क्रेडिट कार्ड के जरिए कहीं भी पेमेंट करना काफी आसान है. क्रेडिट कार्ड के जरिए लोग क्रेडिट लिमिट के लिहाज से तुरंत पेमेंट कर सकते हैं और बाद में क्रेडिट कार्ड का बिल पेमेंट कर सकते हैं. हालांकि क्रेडिट कार्ड लोगों को कंगाल भी बना सकता है और भारी नुकसान में भी पहुंचा सकता है.

इंटरेस्ट रेट
क्रेडिट कार्ड के जरिए पेमेंट करना आसान है और इससे भुगतान की गई राशि को चुकाने के लिए लोगों को करीब 40-50 दिन का इंटरेस्ट फ्री पीरियड भी मिलता है. हालांकि अगर कोई इस पीरियड में भी क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान नहीं कर सकता है तो उसे भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है. दरअसल. इंटरेस्ट फ्री पीरियड निकल जाने के बाद जितनी राशि खर्च की गई है उस पर करीब 30-36 फीसदी ब्याज भी चार्ज किया जाता है. साथ ही लेट पेमेंट करने पर भी चार्ज वसूल किया जाता है. ऐसे में लापरवाही के कारण क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करना महंगा पड़ जाता है.

कर्ज
क्रेडिट कार्ड आपको एक लिमिट प्रदान करता है. इस लिमिट के हिसाब से आप बिना पैसे हुए भी कहीं भी क्रेडिट कार्ड से पेमेंट कर सकते हैं. हालांकि बाद में क्रेडिट कार्ड के बिल का भुगतान तो करना ही है. अगर आप क्रेडिट कार्ड के जरिए कुछ भी शॉपिंग करने लग जाते हैं तो यह आपके लिए खतरा बन सकता है और आप कर्ज के जाल में भी फंस सकते हैं. ऐसे में अपने जरूरी और गैर-जरूरी खर्चों को ध्यान में रखकर ही पेमेंट करें.

सेविंग मुश्किल
जब क्रेडिट कार्ड किसी के पास होता है तो अक्सर देखने को मिला है कि लोगों की खर्च करने की आदत बढ़ जाती है. इसका असर सेविंग पर भी पड़ता है. ऐसे में लोग सेविंग करने पर भी ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं. इसके कारण सेविंग करना मुश्किल हो जाता है और लोगों को पैसा बचाने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है.

भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news