Credit Card का कैसे करें सही इस्तेमाल? ग्राहकों को जरूर फॉलो करनी चाहिए ये टिप्स
Advertisement

Credit Card का कैसे करें सही इस्तेमाल? ग्राहकों को जरूर फॉलो करनी चाहिए ये टिप्स

Credit Card Use: कई कार्डधारक अभी भी सोचते हैं कि देय न्यूनतम राशि का भुगतान करना ही पर्याप्त है. हालांकि, जब आप कुल देय राशि से कम राशि का भुगतान करते हैं, तो शेष राशि पर वित्त शुल्क लगना शुरू हो जाएगा, जो 20% से 44% प्रति सालाना तक हो सकता है, यह कार्ड पर निर्भर करता है.

Credit Card का कैसे करें सही इस्तेमाल? ग्राहकों को जरूर फॉलो करनी चाहिए ये टिप्स

Credit Card Use: आरबीआई की हालिया रिपोर्ट के अनुसार अप्रैल 2023 में क्रेडिट कार्ड का बकाया 2 लाख करोड़ के आंकड़े को पार कर गया है. यह अप्रैल 2022 से लगभग 30% की वृद्धि है. हालांकि खर्च में इस तरह की वृद्धि क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने में विश्वास दिखाती है, लेकिन इसके साथ ही क्रेडिट कार्ड के विवेकपूर्ण उपयोग पर भी चर्चा होनी चाहिए क्योंकि अगर बिना सोचे-समझे क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल किया जाएगा तो नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

क्रेडिट कार्ड
लोगों के जरिए क्रेडिट कार्ड से अधिक खर्च करने का एक मुख्य कारण यह है कि उन्हें 50 दिनों तक की ब्याज-मुक्त क्रेडिट अवधि मिलती है और वास्तविक भुगतान बाद की तारीख के लिए स्थगित कर दिया जाता है. हालांकि, उपयोगकर्ताओं को यह समझना चाहिए कि गैर-जिम्मेदाराना उपयोग और रिपेमेंट व्यवहार तेजी से कर्ज का कारण बन सकता है क्योंकि क्रेडिट कार्ड पर भारी वित्त शुल्क और देर से भुगतान जुर्माना लगता है. यहां ध्यान देने वाली एक महत्वपूर्ण बात यह है कि नियत तारीख तक कम से कम देय न्यूनतम राशि का भुगतान करके आप देर से भुगतान शुल्क से बच सकते हैं.

फाइनेंस चार्ज/ब्याज दर
कई कार्डधारक अभी भी सोचते हैं कि देय न्यूनतम राशि का भुगतान करना ही पर्याप्त है. हालांकि, जब आप कुल देय राशि से कम राशि का भुगतान करते हैं, तो शेष राशि पर वित्त शुल्क लगना शुरू हो जाएगा, जो 20% से 44% प्रति सालाना तक हो सकता है, यह कार्ड पर निर्भर करता है. इसके अलावा जब आपके क्रेडिट कार्ड पर भुगतान न किया गया शेष होता है, तो नए लेनदेन ब्याज-मुक्त अवधि के लिए अयोग्य हो जाते हैं. इसका मतलब यह है कि आपके जरिए की जाने वाली सभी नई खरीदारी पर पहले दिन से ही ज्यादा फाइनेंस चार्ज लगेगा. जब आप बकाया राशि को अगले चक्र में स्थानांतरित करते हुए खरीदारी करना जारी रखते हैं, तो वित्त शुल्क तेजी से बढ़ सकता है और कर्ज में वृद्धि हो सकती है.

इनका करें पालन
- केवल उतना ही खर्च करें, जितना आप नियत तारीख तक चुकाने की क्षमता रखते हों.
- केवल देय न्यूनतम राशि का भुगतान न करें; अपने क्रेडिट कार्ड का पूरा बकाया हमेशा नियत तारीख पर या उससे पहले चुका दें.
- यदि आप पहले से ही अपने क्रेडिट कार्ड बिल के भुगतान में पीछे चल रहे हैं, तो इसे ईएमआई में परिवर्तित करने पर विचार करें और कुछ महीनों में भुगतान करें.
- नकद निकासी के लिए अपने क्रेडिट कार्ड का उपयोग न करें क्योंकि यह ब्याज-मुक्त अवधि के लिए पात्र नहीं है.
- अपने लिए उपलब्ध संपूर्ण क्रेडिट सीमा समाप्त करने की आदत न बनाएं क्योंकि यह आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव डालेगा, जिससे भविष्य में क्रेडिट प्राप्त करना मुश्किल हो जाएगा.

Trending news