FPIs को पसंद आ रहा इंडियन मार्केट, जुलाई में डाले 22,000 करोड़
Advertisement
trendingNow11772198

FPIs को पसंद आ रहा इंडियन मार्केट, जुलाई में डाले 22,000 करोड़

Foreign Portfolio Investors: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने इस महीने के पहले सप्ताह में भारतीय शेयर बाजारों में शुद्ध रूप से 22,000 करोड़ रुपये डाले हैं.

FPIs को पसंद आ रहा इंडियन मार्केट, जुलाई में डाले 22,000 करोड़

Foreign Portfolio Investors: विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (FPI) ने इस महीने के पहले सप्ताह में भारतीय शेयर बाजारों में शुद्ध रूप से 22,000 करोड़ रुपये डाले हैं. ग्लोबल मार्केट और घरेलू इकोनॉमी की मजबूती की वजह से इंडियन शेयर मार्केट में तेजी देखने को मिल रही है. डिपॉजिटरी के आंकड़ों के मुताबिक, एफपीआई मार्च से लगातार भारतीय शेयर बाजार में लिवाल रहे हैं. इस महीने सात जुलाई तक उन्होंने शेयरों में 21,944 करोड़ रुपये डाले हैं.

मई और जून में हुआ अच्छा निवेश
जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा है कि अगर यह रुख जारी रहती है, तो जुलाई में एफपीआई का निवेश मई और जून से अधिक हो जाएगा. मई में एफपीआई का शेयरों में निवेश 43,838 करोड़ रुपये और जून में 47,148 करोड़ रुपये रहा था.

34,626 करोड़ रुपये निकाले
आपको बता दें मार्च से पहले विदेशी निवेशकों ने जनवरी और फरवरी में शेयरों से कुल मिलाकर 34,626 करोड़ रुपये निकाले था. कोटक सिक्योरिटीज के इक्विटी शोध (खुदरा) प्रमुख श्रीकांत चौहान ने कहा कि भारत का अन्य देशों की तुलना में अधिक वृद्धि के अनुकूल बाजार के रूप में उभरना विदेशी निवेशकों का भरोसा बढ़ा रहा है.

FPI भारत में बढ़ा रहे हैं निवेश
मॉर्निंगस्टार इंडिया के एसोसिएट निदेशक- प्रबंधक शोध हिमांशु श्रीवास्तव ने कहा कि एफपीआई की लिवाली की मुख्य वजह यह है कि अनिश्चित वृहद वैश्विक रुख के बीच भारतीय अर्थव्यवस्था जुझारू बनी हुई है. उन्होंने कहा कि वैश्विक मोर्चे पर चीन की अर्थव्यवस्था में सुस्ती के कारण भी एफपीआई भारत में अपना निवेश बढ़ा रहे हैं.

बॉन्ड बाजार में भी डाले 1557 करोड़
जियोजीत के विजयकुमार ने कहा कि एफपीआई अब ‘भारत में खरीदो, चीन में बेचो’ की रणनीति अपना रहे हैं. समीक्षाधीन अवधि में एफपीआई ने शेयरों के अलावा लोन या बॉन्ड बाजार में भी 1,557 करोड़ रुपये डाले हैं. इस साल अबतक भारतीय शेयरों में एफपीआई का निवेश 98,350 करोड़ रुपये पर और बॉन्ड बाजार में 18,230 करोड़ रुपये पर पहुंच गया है.

Trending news