Gold ज्वैलरी खरीदने वालों के लिए जरूरी खबर, खरीदारी से पहले चेक कर लें सोना असली है या नकली?
Advertisement
trendingNow11744892

Gold ज्वैलरी खरीदने वालों के लिए जरूरी खबर, खरीदारी से पहले चेक कर लें सोना असली है या नकली?

Gold-Silver News: दिल्ली सर्राफा बाजार में गोल्ड का भाव 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर क्लोज हुआ है. वहीं, चांदी की कीमतों (Silver Price) में मामूली बढ़त देखने को मिली है. अगर आप भी गोल्ड ज्वैलरी खरीदने जा रहे हैं तो उससे पहले ये जरूर चेक कर लें सोना असली है या फिर नकली है-

Gold ज्वैलरी खरीदने वालों के लिए जरूरी खबर, खरीदारी से पहले चेक कर लें सोना असली है या नकली?

Gold Price Today Delhi: इंटरनेशनल मार्केट में सोने की कीमतों (Gold Price) में गिरावट के बीच में आज घरेलू बाजार में भी सोने की कीमतों में मामूली गिरावट देखने को मिली है. दिल्ली सर्राफा बाजार में गोल्ड का भाव 60,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर क्लोज हुआ है. वहीं, चांदी की कीमतों (Silver Price) में मामूली बढ़त देखने को मिली है. चांदी का भाव भी करीब 73,000 रुपये प्रति किलोग्राम के करीब क्लोज हुआ है. HDFC Securities ने इस बारे में जानकारी दी है. 

क्या रहा सोने-चांदी का भाव?
दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने का भाव 70 रुपये की गिरावट के साथ 60,140 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. वहीं, पिछले कारोबारी सत्र में सोना 60,210 रुपये प्रति 10 ग्राम के भाव पर बंद हुआ था. दूसरी ओर, चांदी की कीमत 230 रुपये की तेजी के साथ 73,280 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

जानें क्या है एक्सपर्ट की राय?
एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ जिंस विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा है कि दिल्ली सर्राफा बाजार में सोमवार को एशियाई कारोबार के घंटों में सोने की हाजिर कीमत 70 रुपये की गिरावट के साथ 60,140 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गई.

विदेशी बाजारों में क्या रहा सोने का भाव
विदेशी बाजारों में सोना गिरावट के साथ 1,954 डॉलर प्रति औंस रह गया जबकि चांदी तेजी के साथ 24.02 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई. गांधी ने कहा कि डॉलर इंडेक्स पांच सप्ताह के निचले स्तर से उबरकर 0.12 प्रतिशत की तेजी के साथ 101.96 पर कारोबार कर रहा है, जिससे सोने की कीमतों पर दबाव रहा.

इस तरह चेक करें गोल्ड का भाव
आप सोने की कीमत अपने घर बैठे भी चेक कर सकते हैं. इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक आप सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देकर प्राइस चेक कर सकते हैं. आप जिस नंबर से मैसेज करते हैं उसी नंबर पर आपके मैसेज आ जाएगा. 

खरीदारी से पहले चेक करें रेट्स
अगर आप भी मार्केट में सोने की खरीदारी करने जा रहे हैं तो हॉलमार्क देखकर ही गोल्ड की खरीदारी करें. सोने की शुद्धता को चेक करने के लिए आप सरकारी ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ‘BIS Care app’ के जरिए आप गोल्ड की प्युरिटी चेक कर सकते हैं कि वह असली है या फिर नकली. इसके अलावा आप इस ऐप के जरिए शिकायत भी कर सकते हैं.

Trending news