निवेश पर चाहिए शानदार रिटर्न और टैक्स में छूट, तो ये सरकारी योजनाएं सेविंग करने के लिए हैं बेस्ट
Advertisement

निवेश पर चाहिए शानदार रिटर्न और टैक्स में छूट, तो ये सरकारी योजनाएं सेविंग करने के लिए हैं बेस्ट

Govt Savings Schemes: यहां हम आपको कुछ ऐसी गवर्नमेंट सेविंग स्कीम्स के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आप अपनी बचत पर शानदार रिटर्न पाने के लिए चुन सकते हैं. ये सरकारी सेविंग स्कीम लोगों को बहुत फायदा पहुंचाती हैं.

निवेश पर चाहिए शानदार रिटर्न और टैक्स में छूट, तो ये सरकारी योजनाएं सेविंग करने के लिए हैं बेस्ट

Govt Savings Schemes: लोग अपनी इमरजेंसी या फ्यूचर प्लानिंग के लिए थोड़े-थोड़े से पैसे बचाते हैं. इन पैसों के जरिए आप एक समय बाद अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं. सरकार द्वारा बहुत सारी सेविंग स्कीम चलाई जाती हैं. इन सेविंग स्कीमों में निवेश करने से आपको शानदार रिटर्न मिलता है और टैक्स में छूट भी मिलती है. 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF)
इसमें स्कीम में आप केवल 500 रुपये से निवेश कर सकते हैं. इसमें एक फाइनेंशियल ईयर में 1.50 लाख रुपये की सेविंग कर सकते हैं, इस पर निवेशकों को टैक्स में छूट मिलती है. पीपीएफ अकाउंट की मेच्‍योरिटी पीरियड 15 साल है. लेकिन, इसके बाद भी 5-5 साल के ब्रैकेट में इसे एक्‍सटेंड किया जा सकता है.

नेशनल सेविंग्स सर्टिफिकेट (NSC)
इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपये से अपना अकाउंट ओपन कर सकते हैं.इसके बाद 100 रुपये के गुणक से इसमें निवेश किया जा सकता है. इस स्कीम में आपको 7.7 फीसदी तक का सालाना इंटरेस्ट रेट दिया जाता है.

सीनियर सिटिजन सेविंग स्कीम (Senior Citizen Savings Scheme)
सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों को रिटायरमेंट के बाद आय का एक भरोसेमंद और सुरक्षित जरिया देने के लिए इस स्कीम की शुरुआत की. इस स्कीम में न्यूनतम 1,000 रुपये और अधिकतम 30 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. इसमें इंटरेस्ट रेट 5 साल के लिए निर्धारित किया गया है. इस पर अभी ब्याज दर 8.20 फीसदी है. 

महिला सम्मान बचत प्रमाण-पत्र योजना (Mahila Samman Bachat Patra Yojana)
सम्मान बचत प्रमाण-पत्र योजना एक शॉर्ट टर्म सेविंग और वन-टाइम इन्वेस्टमेंट स्कीम है. इस योजना में आंशिक निकासी का विकल्प होगा. सेविंग स्कीम 2 लाख रुपये तक के निवेश विकल्प के साथ 2 साल की मेच्योरिटी अवधि है. इस पर महिला निवेशकों को 7.5 फीसदी की निश्चित इंटरेस्ट रेट मिलेगा. 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (Post Office Monthly Income Scheme)
पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम के लिए सिंगल अकाउंट होल्डर के लिए निवेश लिमिट 4.5 लाख से बढ़ाकर 9 लाख रुपये कर दी गई है. वहीं, जॉइंट अकाउंट होल्डर्स यह 9 लाख से 15 लाख रुपये कर दी गई है. इसमें निवेशकों को हर महीने इंटरेस्ट की रकम का भुगतान किया जाता है. जनवरी से मार्च 2023 के लिए इसका इंटरेस्ट रेट 7.1 फीसदी है. 

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana)
अटल पेंशन योजना का लाभ लेने के वाले किसी भी भारतीय नागरिक का बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट होना जरूरी है. इस योजना के तहत आप न्यूनतम मंथली पेंशन 1,000 रुपये और अधिकतम 5,000 रुपये प्राप्त कर सकते हैं. इस स्कीम में निवेश करने के बाद आपको 60 साल की आयु के बाद पेंशन मिलेगी. इस योजना पर निवेशकों को टैक्स में छूट भी मिलती है.

नेशनल सेविंग मंथली इनकम स्कीम (NSMS)
पोस्ट ऑफिस द्वारा संचालित इस योजना में आप न्यूनतम 1000 रुपये और अधिकतम 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं. इसमें ब्याज की दर 7.4 फीसदी सालाना है. आपको 5 साल बाद आपके निवेश पर ब्याज का फायदा मिलेगा. अगर आप महीने के 1000 रुपये जमा करते हैं तो आपको 5 साल बाद 1395 रुपये का ब्याज मिलेगा.

नेशनल सेविंग टाइम डिपॉजिट स्कीम (NSTDS)
इश स्कीम के तहत पोस्ट ऑफिस में आप अपने मुताबिक 1, 2, 3 या 5 साल के लिए पैसा जमा कर सकते हैं. इसमें आप 1000 रुपये से खाता खोल सकते हैं और इसमें निवेश की कोई अधिकतम लिमिट नहीं है.  इस योजना में ब्याज दर अलग-अलग ड्यूरेशन के लिए अलग होती है जैसे कि 1 साल के लिए ब्याज दर 6.80 फीसदी, 2 और 3 साल के लिए 6,90 फीसदी और 5 साल के लिए ब्याज दर 7.5 फीसदी है.

Trending news