Small Savings Schemes: PPF-सुकन्या समृद्ध‍ि का बदला न‍ियम, इस तारीख तक नहीं क‍िया यह काम तो बैन हो जाएगा अकाउंट
Advertisement

Small Savings Schemes: PPF-सुकन्या समृद्ध‍ि का बदला न‍ियम, इस तारीख तक नहीं क‍िया यह काम तो बैन हो जाएगा अकाउंट

Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत मोदी सरकार ने 2015 में की थी. इस योजना के तहत खाता खुलवाकर आप बेटी के लिए बड़ा फंड इकट्ठा कर सकते हैं. उपरोक्‍त योजना में न‍िवेश करने के ल‍िए आपके पास पैन और आधार कार्ड होना जरूरी है.

Small Savings Schemes: PPF-सुकन्या समृद्ध‍ि का बदला न‍ियम, इस तारीख तक नहीं क‍िया यह काम तो बैन हो जाएगा अकाउंट

Public Provident Fund: अगर आप भी सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जा ही स्‍मॉल सेव‍िंग स्‍कीम (Small savings schemes) में न‍िवेश कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है. व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से 31 मार्च 2023 को जारी नोट‍िफ‍िकेशन के जर‍िये बचत योजनाओं में आधार अपडेट कराने के ल‍िए कहा गया था. इस नोट‍िफ‍िकेशन के जर‍िये कहा गया था क‍ि सीन‍ियर स‍िटीजन सेव‍िंग स्‍कीम (SCSS), नेशनल सेव‍िंग सर्ट‍िफ‍िकेट (NSC), पब्‍ल‍िक प्रॉव‍िडेंट फंड (PPF) या सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Scheme) में न‍िवेश करने वालों के ल‍िए आधार और पैन जरूरी क‍ियाा गया है.

2015 में हुई सुकन्या समृद्धि की शुरुआत

सुकन्या समृद्धि योजना की शुरुआत मोदी सरकार की तरफ से 2015 में की गई थी. इस योजना के तहत खाता खुलवाकर आप बेटी के लिए बड़ा फंड इकट्ठा कर सकते हैं. अब उपरोक्‍त क‍िसी भी योजना में न‍िवेश करने के ल‍िए आपके पास पैन और आधार कार्ड होना जरूरी है. 31 मार्च को व‍ित्‍त मंत्रालय की तरफ से नोट‍िफ‍िकेशन जारी करके 6 महीने के अंदर आधार और पैन नंबर के बारे में जानकारी देने के ल‍िए कहा गया था. इस नोट‍िफ‍िकेशन से पहले इस योजना में बिना आधार के निवेश किया जाता था. लेक‍िन अब इसको बदल द‍िया गया है.

30 स‍ितंबर तक का है समय
वित्त मंत्रालय की तरफ से प‍िछले द‍िनों जारी नोटिफिकेशन में इस बारे में जानकारी दी गई. व‍ित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा था क‍ि सुकन्या समृद्धि जैसी डाकघर योजनाओं में अकाउंट खुलवाते समय आपको पैन कार्ड या फॉर्म 60 जमा करना होता है. अगर उस समय आप क‍िसी कारण पैन जमा नहीं कर पाए तो आप इसे कुछ खास स्थिति में दो महीने के अंदर जमा करा सकते हैं. दो महीने की यह समय सीमा 30 स‍ितंबर को पूरी हो रही है.

स्मॉल सेविंग्स स्कीम का खाता खोलने के ल‍िए जरूरी दस्‍तावेज
- आपके पास आधार नंबर होना चाहिए या आधार एनरोलमेंट स्‍ल‍िप हो
- इसके अलावा खाता खुलवाने के लि‍ए पासपोर्ट साइज फोटो होना जरूरी है
- न‍िवेशक यदि 30 स‍ितंबर 2023 तक पैन कार्ड और आधार जमा नहीं करते तो 1 अक्‍टूबर 2023 से अकाउंट बैन कर द‍िया जाएगा.

Trending news