Saving Tips: नए फाइनेंशियल ईयर में इस तरह से करें इंवेस्टमेंट, साल भर में बचा लेंगे काफी सारा पैसा
Advertisement

Saving Tips: नए फाइनेंशियल ईयर में इस तरह से करें इंवेस्टमेंट, साल भर में बचा लेंगे काफी सारा पैसा

Saving: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपको सैलरी मिलती होगी. ऐसे में सैलरी आते ही अपको जो सेविंग करनी है उसको बचा लें. उसके बाद खर्चे करें. अगर आप सैलरी आते ही उसमें से पैसा नहीं बचाते हैं तो सारी सैलरी खर्चे में ही जा सकती है. ऐसे में खर्चे बाद में करें, पहले बचाएं.

Saving Tips: नए फाइनेंशियल ईयर में इस तरह से करें इंवेस्टमेंट, साल भर में बचा लेंगे काफी सारा पैसा

Investment Tips: वित्त वर्ष 2023-24 की शुरुआत हो रही है. ऐसे में नए वित्त वर्ष में इंवेस्टमेंट को लेकर भी काफी ध्यान रखना चाहिए. अगर पहले इंवेस्टमेंट नहीं करते थे तो अब इंवेस्टमेंट की शुरुआत करने से लॉन्ग टर्म में काफी फायदा मिल सकता है. ऐसे में लंबे समय में इंवेस्टमेंट करने के लिहाज से भी नए वित्त वर्ष में शुरुआत की जा सकती है. वहीं नए वित्त वर्ष में इंवेस्टमेंट और सेविंग करने के लिए कुछ बातों को ध्यान में रखना चाहिए. आइए जानते हैं...

सैलरी आते ही बचाएं
अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपको सैलरी मिलती होगी. ऐसे में सैलरी आते ही अपको जो सेविंग करनी है उसको बचा लें. उसके बाद खर्चे करें. अगर आप सैलरी आते ही उसमें से पैसा नहीं बचाते हैं तो सारी सैलरी खर्चे में ही जा सकती है. ऐसे में खर्चे बाद में करें, पहले बचाएं.

बचाए हुए पैसे से इंवेस्टमेंट
अब जो रुपये आपने बचा लिए हैं उससे इंवेस्टमेंट की शुरुआत करें. इंवेस्टमेंट आपको किसमें करना है, इसका ध्यान आपको रखना होगा. अगर आप जोखिम ले सकते हैं तो शेयर मार्केट, म्यूचुअल फंड आदि में इंवेस्टमेंट कर सकते हैं. वहीं अगर आप जोखिम नहीं ले सकते हैं तो आप सुरक्षित निवेश ऑप्शन जैसे एफडी, आरडी, गोल्ड आदि में निवेश कर सकते हैं.

रिटर्न टारगेट
साथ ही आपको एक रिटर्न टारगेट भी बनाना होगा. इसके तहत आपको ये तय करना होगा कि आपको एक टाइम पीरियड में कितना पैसा बचाना है और उस पैसे पर कितना रिटर्न कमाना है. अगर रिटर्न टारगेट पर फोकस करेंगे तो सही से ज्यादा बचत करने के रास्ते भी खुलेंगे और उस पर अच्छा रिटर्न भी कमा लेंगे. वहीं जब वह टाइम पीरियड खत्म होने को आएगा तो आप पाएंगे कि आपने अच्छा पैसा बचा लिया है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news