Large Cap Mutual Fund हो सकता है फायदे का सौदा, इन तीन फंड्स ने दिया बंपर रिटर्न
Advertisement

Large Cap Mutual Fund हो सकता है फायदे का सौदा, इन तीन फंड्स ने दिया बंपर रिटर्न

SIP Investment: सेबी के नियमों के मुताबिक लार्ज-कैप म्यूचुअल फंडों को बाजार पूंजीकरण के आधार पर शीर्ष 100 कंपनियों में निवेश करने की आवश्यकता होती है. ये बड़ी कंपनियां अस्थिर बाजार में अच्छा प्रदर्शन करती हैं क्योंकि अन्य कंपनियों की तुलना में कीमत में उतार-चढ़ाव न्यूनतम होता है.

investment

Mutual Fund Investment: म्यूचुअल फंड में निवेश वर्तमान में एक लोकप्रिय निवेश माध्यम है क्योंकि निवेशकों का एक बड़ा हिस्सा शानदार रिटर्न कमाने के लिए अपनी मेहनत की कमाई लगा रहा है. इन्हीं म्यूचुअल फंड में लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड (Large-Cap Mutual Funds) भी शामिल है. लार्ज-कैप म्यूचुअल फंड वे फंड हैं जो बाजार पूंजीकरण के आधार पर शीर्ष 100 कंपनियों में पूल के पैसे का 80 प्रतिशत हिस्सा रखते हैं. बेस्ट लार्ज-कैप फंड टॉप रेटेड होते हैं जो अच्छा रिटर्न देते हैं.

Best Large Cap Mutual Funds

सेबी के नियमों के मुताबिक लार्ज-कैप म्यूचुअल फंडों को बाजार पूंजीकरण के आधार पर शीर्ष 100 कंपनियों में निवेश करने की आवश्यकता होती है. ये बड़ी कंपनियां अस्थिर बाजार में अच्छा प्रदर्शन करती हैं क्योंकि अन्य कंपनियों की तुलना में कीमत में उतार-चढ़ाव न्यूनतम होता है. यही कारण है कि वे सुरक्षित म्यूचुअल फंड श्रेणी में आते हैं. ऐसे में आइए जानते हैं तीन बेस्ट Large-Cap Mutual Funds के बारे में...

1. एक्सिस ब्लूचिप फंड (Axis Bluechip Fund)

22 नवंबर तक एक्सिस ब्लूचिप फंड के डायरेक्ट प्लान ने लॉन्च के बाद से 12.23 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि इसका 5 साल का रिटर्न 12.45 फीसदी रहा है. वहीं समान समय अवधि के लिए कैटेगरी का रिटर्न 1 साल के लिए 10.59 फीसदी और 5 साल के लिए 13.75 फीसदी है. एक्सिस ब्लूचिप फंड - डायरेक्ट प्लान में वर्तमान में 30 सितंबर 2022 तक 36,871 करोड़ रुपये के प्रबंधन के तहत संपत्ति है. फंड की शीर्ष 5 होल्डिंग आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, बजाज फाइनेंस लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, एवेन्यू सुपरमार्ट्स लिमिटेड, इंफोसिस लि. है.

इस फंड ने अपने फंड का 89.23 फीसदी घरेलू इक्विटी में निवेश किया है. जिसमें से 73.89 फीसदी लार्ज कैप शेयरों में और 3.43 फीसदी मिड कैप शेयरों में है. इसने 0.86 फीसदी डेट फंड में भी लगाया है, जिसमें से 0.86 फीसदी सरकारी प्रतिभूतियों में है. यह योजना एस एंड पी बीएसई 100 कुल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है. निवेशकों के लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश 5,000 रुपये है और न्यूनतम एसआईपी निवेश 100 रुपये है.

2. बड़ौदा बीएनपी परिबास (Baroda BNP Paribas Large Cap Reg)

22 नवंबर तक बड़ौदा बीएनपी परिबास लार्ज कैप रेगुलर के डायरेक्ट प्लान ने लॉन्च के बाद से 13.85 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि इसका 5 साल का रिटर्न 11.71 फीसदी रहा है. फंड में वर्तमान में 30 सितंबर 2022 तक 1,398 करोड़ रुपये के प्रबंधन के तहत संपत्ति है. फंड का अधिकांश पैसा वित्तीय, प्रौद्योगिकी, ऊर्जा, उपभोक्ता स्टेपल, ऑटोमोबाइल क्षेत्रों में निवेश किया गया है. इसने श्रेणी के अन्य फंडों की तुलना में वित्तीय, प्रौद्योगिकी क्षेत्रों में कम जोखिम लिया है.

फंड की शीर्ष 5 होल्डिंग आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, लार्सन एंड टुब्रो लिमिटेड में हैं. फंड का घरेलू इक्विटी में 92.71 प्रतिशत निवेश है, जिसमें से 75.42 प्रतिशत लार्ज-कैप शेयरों में है, 7.11 प्रतिशत मिड कैप शेयरों में है. स्मॉल कैप शेयरों में 0.66 प्रतिशत है. फंड का डेट में 0.36 फीसदी निवेश है, जिसमें से 0.36 फीसदी सरकारी प्रतिभूतियों में है.

3. केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड (Canara Robeco Bluechip Equity Fund)

22 नवंबर तक केनरा रोबेको ब्लूचिप इक्विटी फंड के डायरेक्ट प्लान ने लॉन्च के बाद से 12.48 फीसदी का रिटर्न दिया है, जबकि इसका 5 साल का रिटर्न 13.75 फीसदी रहा है. यह योजना एस एंड पी बीएसई 100 कुल रिटर्न इंडेक्स को ट्रैक करती है. इस फंड के प्रबंधन के तहत संपत्ति 30 सितंबर 2022 तक 8,548 करोड़ रुपये की है.

इस फंड ने अपने फंड का 97.16 फीसदी घरेलू इक्विटी में निवेश किया है. जिनमें से लार्ज कैप शेयरों की हिस्सेदारी 75.66 फीसदी है, जबकि मिड कैप शेयरों की 7.37 फीसदी हिस्सेदारी है. फंड की शीर्ष 5 होल्डिंग आईसीआईसीआई बैंक लिमिटेड, एचडीएफसी बैंक लिमिटेड, इंफोसिस लिमिटेड, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, एक्सिस बैंक लिमिटेड में हैं. नए निवेशकों के लिए फंड के लिए आवश्यक न्यूनतम निवेश 5,000 रुपये है. वहीं न्यूनतम एसआईपी निवेश 1,000 रुपये है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi, अब किसी और की जरूरत नहीं

Trending news