Mutual Fund के हैं कई नुकसान, बिना ध्यान दिए न करें इंवेस्टमेंट
Advertisement
trendingNow11786610

Mutual Fund के हैं कई नुकसान, बिना ध्यान दिए न करें इंवेस्टमेंट

Best Mutual Fund: कोई भी निवेश जोखिम-मुक्त नहीं है और जबकि म्यूचुअल फंड आम तौर पर कम जोखिम वाले होते हैं क्योंकि वे कम जोखिम वाली प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं, वे पूरी तरह से जोखिम-मुक्त नहीं होते हैं. म्यूचुअल फंड में रखी गई प्रतिभूतियों का मूल्य या तो बाजार की स्थितियों या किसी विशिष्ट सुरक्षा के प्रदर्शन के कारण कम हो सकता है.

Mutual Fund के हैं कई नुकसान, बिना ध्यान दिए न करें इंवेस्टमेंट

Saving Tips: म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करने से अच्छा रिटर्न मिलने की उम्मीद लगाई जा सकती है. वहीं म्यूचुअल फंड में इंवेस्टमेंट करना उन लोगों के लिए काफी आसान साबित हो सकता है, जो डायरेक्ट शेयर मार्केट में इंवेस्टमेंट नहीं करते हैं या फिर जिन्हें शेयर बाजार की जानकारी नहीं लेकिन इंवेस्टमेंट करना चाहते हैं. वहीं म्यूचुअल फंड में छोटी राशि से भी इंवेस्टमेंट की शुरुआत की जा सकती है. हालांकि आज हम आपको म्यूचुअल फंड के कुछ नुकसान के बारे में बताने वाले हैं. आइए जानते हैं इनके बारे में...

ज्यादा एक्सपेंस रेशियो
यदि आप म्यूचुअल फंड एक्सपेंस रेशियो और सेल चार्ज पर ध्यान नहीं दे रहे हैं तो वे नियंत्रण से बाहर हो सकते हैं. 1.50% से अधिक व्यय अनुपात वाले फंडों में निवेश करते समय बहुत सतर्क रहें क्योंकि वो उच्च लागत वाले माने जाते हैं. सामान्य तौर पर विज्ञापन शुल्क और बिक्री शुल्क से सावधान रहें. वहां कई अच्छी फंड कंपनियां हैं जिनके पास कोई सेल चार्ज नहीं है.

टैक्स
आप चाहें या न चाहें, जब म्यूचुअल फंड में पूंजीगत लाभ भुगतान की बात आती है तो निवेशकों के पास कोई विकल्प नहीं होता है. पूरे वर्ष के दौरान सुरक्षा होल्डिंग्स में टर्नओवर, रिडेंप्शन, लाभ और हानि के कारण, निवेशकों को आम तौर पर फंड से वितरण प्राप्त होता है जो एक अनियंत्रित कर घटना है.

म्यूचुअल फंड के जोखिम क्या हैं?
कोई भी निवेश जोखिम-मुक्त नहीं है और जबकि म्यूचुअल फंड आम तौर पर कम जोखिम वाले होते हैं क्योंकि वे कम जोखिम वाली प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं, वे पूरी तरह से जोखिम-मुक्त नहीं होते हैं. म्यूचुअल फंड में रखी गई प्रतिभूतियों का मूल्य या तो बाजार की स्थितियों या किसी विशिष्ट सुरक्षा के प्रदर्शन के कारण कम हो सकता है, जैसे कि कंपनी का स्टॉक अगर कंपनी खराब प्रदर्शन करती है. अन्य जोखिमों की भविष्यवाणी करना मुश्किल हो सकता है, जैसे प्रबंधन टीम से जोखिम या लाभांश और शुल्क के संबंध में नीति में बदलाव.

Trending news