Share Market: BSE-NSE के बाद अब शुरू होगा SSE, नए स्‍टॉक मार्केट के ल‍िए सेबी ने दी मंजूरी
Advertisement

Share Market: BSE-NSE के बाद अब शुरू होगा SSE, नए स्‍टॉक मार्केट के ल‍िए सेबी ने दी मंजूरी

Stock Market: नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने बताया कि उसे अपने प्‍लेटफॉर्म पर अलग कैटेगरी के तौर पर सोशल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (SSE) शुरू करने के लिए मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी (SEBI) की अंतिम मंजूरी मिल गई है.

Share Market: BSE-NSE के बाद अब शुरू होगा SSE, नए स्‍टॉक मार्केट के ल‍िए सेबी ने दी मंजूरी

National Stock Exchange: बॉम्‍बे स्‍टॉक एक्‍सचेंज (Bombay Stock Exchange) और नेशनल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (National Stock Exchange) के बाद अब नई तरह का शेयर मार्केट सोशल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (social stock exchange) शुरू होने जा रहा है. नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने बताया कि उसे अपने प्‍लेटफॉर्म पर अलग कैटेगरी के तौर पर सोशल स्‍टॉक एक्‍सचेंज (SSE) शुरू करने के लिए मार्केट रेग्‍युलेटर सेबी (SEBI) की अंतिम मंजूरी मिल गई है. एनएसई (NSE) की तरफ से एक बयान में बताया गया क‍ि अंतिम मंजूरी 22 फरवरी को मिली.

जागरूकता के लिए कई कार्यक्रम क‍िये जा रहे

सोशल स्‍टॉक एक्‍सचेंज सामाजिक उपक्रमों को सामाजिक पहल के वित्तपोषण के लिए नए अवसर प्रदान कराएगा. साथ ही उन्हें दूरदर्शिता प्रदान करेगा और सामाजिक उद्यमों द्वारा धन जुटाने और उपयोग में अधिक पारदर्शिता लाएगा. एनएसई के प्रबंध निदेशक (MD) और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (CEO) आशीष कुमार चौहान ने कहा, 'जागरूकता लाने के लिए हम कई कार्यक्रम कर रहे हैं और शेयर बाजार में प्रवेश के विभिन्न चरणों पर सामाजिक उद्यमों का संचालन कर रहे हैं.'

एनएसई के संपर्क में बने रहने का आग्रह 
उन्‍होंने कहा इसके साथ सामाजिक उद्यमों को एसएसई श्रेणी के पंजीकरण और ल‍िस्‍टेड होने के तंत्र और लाभों को समझने के लिए एनएसई के संपर्क में बने रहने का आग्रह किया. इस नियम के तहत, ऐसा कोई भी सामाजिक उद्यम, गैर-लाभकारी संगठन (NPO) या लाभ के लिए सामाजिक उद्यम (FPI), जो अपना मुख्य उद्देश्य सामाजिक बताता है, इसमें ल‍िस्‍टेड हो सकता है. योग्य एनपीओ के लिए, इसमें प्रवेश को लेकर पहला कदम एसएसई श्रेणी में पंजीकरण कराना है. (Input: PTI)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com- सबसे पहले, सबसे आगे

Trending news